NSIC - National Small Industries Corporation
NSIC - Facilitating the Growth of Small Enterprise Since 1955








 
मीडिया अभिलेखागार
नवीनतम समाचार
उड़ीसा सरकार के माननीय एमएसएमई मंत्री, ने एनटीएससी (ओखला) की पहल की प्रशंसा की

उड़ीसा सरकार के माननीय एमएसएमई और सामाजिक सुरक्षा एवं दिव्‍यागंजन अधिकारिता, महिला एवं बाल विकास मंत्री श्री प्रफुल्‍ल सामल ने एनएसआईसी-तकनीकी सेवा केन्‍द्र (ओखला) का दौरा किया
एनएसआईसी मुख्‍य कार्यालय, नई दिल्‍ली में 26 नवम्‍बर, 2018 को संविधान दिवस मनाया

एनएसआईसी मुख्‍य कार्यालय, नई दिल्‍ली में 26 नवम्‍बर, 2018 को संविधान दिवस मनाया। इस समारोह में एनएसआईसी के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, श्री सुधीर गर्ग ने संविधान की उद्देशिका को पढ़ा और सभी कर्मचारियों ने इसको दोहराया। इस दौरान एनएसआईसी के निदेशक (यो. एवं वि.) श्री पी. उदयकुमार व निदेशक (वित्‍त) श्री ए.के. मित्‍तल मौजूद थे।
एनएसआईसी ने आरएसएमबी,रूस से एमओयू किया

रूस तथा भारत दोनों देशों के सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यमियों के साथ सहयोग करने हेतु राष्‍ट्रीय लघु उद्योग निगम के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री सुधीर गर्ग ने आरएसएमबी, रूस के साथ एमओयू पर हस्‍ताक्षर किया। यह एमओयू रूस के माननीय राष्‍ट्रपति श्री ब्‍लादिमीर पुतिन के भारत दौरे के दौरान किया गया।
आरएसएमबी, रूस के प्रतिनिधिमंडल से माननीय राज्य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) एमएसएमई मंत्रालय श्री गिरिराज सिंह जी ने भेंट।

दोनों देशों के एमएसएमई क्षेत्र में सहयोग की विभिन्न संभावनाओं पर चर्चा करने के लिए माननीय राज्य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) एमएसएमई मंत्रालय, श्री गिरिराज सिंह जी ने आरएसएमबी-रूस के प्रतिनिधिमंडल से चर्चा की। इस चर्चा में भारत की ओर से डॉ. ए. के. पण्‍डा, सचिव (एमएसएमई), श्री सुधीर गर्ग, सीएसडी, एनएसआईसी, सुश्री अल्का अरोड़ा, संयुक्‍त सचिव (एसएमई) और
राष्‍ट्रीय लघु उद्योग निगम लिमिटेड-एनएसआईसी के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री सुधीर गर्ग की जयपुर दौरे के दौरान शाखा कार्यालय, जयपुर के अधिकारियों तथा एमएसएमई-डीआई एवं केवीआईसी के अधिकारियों से मुलाकात।

राष्‍ट्रीय लघु उद्योग निगम लिमिटेड-एनएसआईसी के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री सुधीर गर्ग की जयपुर दौरे के दौरान शाखा कार्यालय, जयपुर के अधिकारियों तथा एमएसएमई-डीआई एवं केवीआईसी के अधिकारियों से मुलाकात।
श्री ए के मित्तल, निदेशक (वित्त) एनएसआईसी ने एनएसआईसी में सीएमडी के रूप में शामिल होने पर श्री सुधीर गर्ग, संयुक्त सचिव (एमएसएमई) का स्वागत किया

श्री ए के मित्तल, निदेशक (वित्त) एनएसआईसी ने एनएसआईसी में सीएमडी के रूप में शामिल होने पर श्री सुधीर गर्ग, संयुक्त सचिव (एमएसएमई) का स्वागत किया
माननीय संसद एवं अध्यक्ष, आफिस ऑफ प्रोफिट संसदीय स्थायी समिति श्री कालराज मिश्र, ने एनएसआईसी एडवांस ट्रेनिंग सेंटर में दौरे के दौरान भारत कोरिया टेक्‍नॉलाजी एक्‍सचेंज केंद्र की स्थापना के लिए सराहना।

.
एनएसआईसी शाखा कार्यालय, नोएडा ने गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (गेल), एमएसएमई-डीआई, दिल्ली और दलित इंडियन चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री - डिक्‍की के सहयोग से दिल्ली में एससी/एसटी उद्यमियों के लिए एक विशेष विक्रेता विकास कार्यक्रम (एसवीडीपी) का 06.07.2018 गेल बिल्डिंग, नोएडा में आयोजन किया।

एनएसआईसी शाखा कार्यालय, नोएडा ने गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (गेल), एमएसएमई-डीआई, दिल्ली और दलित इंडियन चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री - डिक्‍की के सहयोग से दिल्ली में एससी/एसटी उद्यमियों के लिए एक विशेष विक्रेता विकास कार्यक्रम (एसवीडीपी) का 06.07.2018 गेल बिल्डिंग, नोएडा में आयोजन किया।
एनएसएसएचओ-गुवाहाटी द्वारा नोंगपो, रिबोई, जिला-मेघालय में एससी-एसटी उद्यमियों के लिए एक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित।

एनएसएसएचओ-गुवाहाटी द्वारा 21 जून, 2018 को नोंगपो, रिबोई, जिला-मेघालय (आकांक्षी जिला) में एससी-एसटी उद्यमियों के लिए डिस्ट्रिक कॉमर्स एण्‍ड इंडस्‍ट्री सेंटर के सहयोग से एक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया।
एनएसआईसी में आतंकवाद विरोध दिवस शपथ का आयोजन

आतंकवाद विरोध दिवस के अवसर पर, एनएसआईसी के सीएमडी श्री रविन्‍द्र नाथ ने सभी एनएसआईसी कर्मचारियों के साथ आतंकवाद विरोधी शपथ ली।
भारत के रजिस्ट्रार जनरल के वरिष्ठ अधिकारियों को प्रशिक्षण

भारत के रजिस्ट्रार जनरल के वरिष्ठ अधिकारियों को प्रशिक्षण
श्री सतविंदर सिंह, मुख्य महाप्रबंधक (तकनीकी), एनएसआईसी श्री रविन्‍द्र नाथ, सीएसडी, एनएसआईसी के साथ एलबीआई, नवादा का दौरा किया।

श्री सतविंदर सिंह, मुख्य महाप्रबंधक (तकनीकी), एनएसआईसी श्री रविन्‍द्र नाथ, सीएसडी, एनएसआईसी के साथ एलबीआई, नवादा का दौरा किया।
बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन ने एक कार्यक्रम में मुख्‍य अतिथि के रूप में एनएसआईसी के सीएमडी श्री रविन्‍द्र नाथ

एनएसआईसी शाखा कार्यालय पटना के साथ मिलकर बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन ने दिनांक 11 मई, 2018 को एक कार्यक्रम आयोजित किया। इस कार्यक्रम में एनएसआईसी के सीएमडी श्री रविन्‍द्र नाथ मुख्य अतिथि थे।
राष्‍ट्रीय लघु उद्योग निगम लिमिटेड के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक द्वारा एमएसएमई, संयुक्‍त सचिव-कृषि एवं ग्रामीण उद्योग को नव वर्ष की शुभकामनाएं देना

राष्‍ट्रीय लघु उद्योग निगम लिमिटेड के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, श्री रविन्‍द्र नाथ ने एमएसएमई के संयुक्‍त सचिव(कृषि एवं ग्रामीण उद्योग) श्री बी.एच. अनिल कुमार को नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं दी।
राष्‍ट्रीय लघु उद्योग निगम लिमिटेड के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक द्वारा सचिव, एमएसएमई को नव वर्ष की शुभकामनाएं

राष्‍ट्रीय लघु उद्योग निगम लिमिटेड के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, श्री रविन्‍द्र नाथ ने एमएसएमई के सचिव श्री ए.के. पण्‍डा को नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं दी।
राष्‍ट्रीय लघु उद्योग निगम लिमिटेड के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, श्री रविन्‍द्र नाथ, द्वारा माननीय कौशल विकास व उद्यमिता मंत्री, श्री धर्मेन्‍द्र प्रधान के साथ परस्‍पर संवाद।

अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, एनएसआईसी, श्री रविन्‍द्र नाथ, ने माननीय कौशल विकास व उद्यमिता मंत्री, श्री धर्मेन्‍द्र प्रधान से उड़ीसा राज्‍य में एनएसआईसी द्वारा किए गए और किए जाने वाले विभिन्‍न क्रियाकलापों के बारे में चर्चा की।
माननीय बिजनेस, एंटरप्राइज एण्‍ड कोऑपेरटिव्‍स मंत्री, रिपब्लिक ऑफ मॉरीशस श्री सुमिलदूथ भोला द्वारा एनएसआईसी का दौरा।

श्री ए.के. मित्‍तल, निदेशक(वित्‍त) ने द्विपक्षीय वार्ता के लिए भारत के दौरे पर आए श्री सुमिलदूथ भोला, माननीय बिजनेस, एंटरप्राइज एण्‍ड कोऑपेरटिव्‍स मंत्री, रिपब्लिक ऑफ मॉरीशस का एनटीएससी, नई दिल्‍ली में स्‍वागत, किया।
एनएसआईसी द्वारा 26.11.2017 को संविधान दिवस मनाना

राष्‍ट्रीय लघु उद्योग निगम लिमिटेड - एनएसआईसी ने 26 नवम्‍बर, 2017 को संविधान दिवस मनाया। श्री गौरांग दीक्षित, मुख्‍य महाप्रबंधक, एनएसआईसी ने संविधान की उद्देशिका को पढ़कर सभी कर्मचारियों के संविधान की शपथ दिलाई।
दिल्‍ली सरकार में माननीय सामाजिक न्याय मंत्री, श्री राजेन्द्र पाल गौतम ने एनएसआईसी का दौरा किया

माननीय सामाजिक न्याय मंत्री (दिल्ली सरकार) श्री राजेन्द्र पाल गौतम और कल्याण विभाग (दिल्ली सरकार) के वरिष्ठ अधिकारियों ने राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम लिमिटेड- एनएसआईसी तकनीकी सेवा केंद्र (एनटीएससी), ओखला, नई दिल्‍ली में 16 अक्‍तूबर, 2017 को दौरा किया।
एनएसआईसी द्वारा एनएसएच कॉन्‍क्‍लेव

एनएसआईसी ने खरीद में लगातार आ रही तिहरी चुनौती के संदर्भ में सरकारी क्षेत्र के विभिन्‍न उपक्रमों और मंत्रालयों से विभिन्‍न केन्‍द्रीय सरकारी क्षेत्र के उद्यमों से संवाद करने हेतु दिनांक 12 सितम्‍बर, 2017 को एनएसएच कॉन्‍क्‍लेव का आयोजन किया।
एनएसआईसी, शाखा कार्यालय, लखनऊ द्वारा विशेष वेंडर विकास कार्यक्रम

एनएसआईसी, शाखा कार्यालय, लखनऊ ने डिक्‍की के सहयोग से 25 सितम्‍बर, 2017 को विशेष वेंडर विकास कार्यक्रम आयोजित किया। इस कार्यक्रम में 50 सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यमियों ने भाग लिया। इस अवसर पर हिन्‍दुस्‍तान एरोनॉटिक्‍स लिमिटेड, इर्स्‍टन चैम्‍बर ऑफ कामर्स, इंडियन रेलवे, बीएसएनएल, भारत पम्‍पस एण्‍ड कम्‍प्रैशर्स के अधिकारी भी उपस्थित थे।
शाखा कार्यालय, भुवनेश्‍वर द्वारा विशेष वेंडर विकास कार्यक्रम

एनएसआईसी, शाखा कार्यालय, भुवनेश्‍वर ने इंडियन रेयर अर्थ लिमिटेड (आईआरईएल), जिला उद्योग केन्‍द्र और ओडिशा उद्योग फेडरेशन, बेरहमपुर के सहयोग से एमएसएमई-डीआई, कटक के साथ मिलकर 30 अगस्‍त,2017 को विशेष वेंडर विकास कार्यक्रम आयोजित किया। इस कार्यक्रम में 40 सूक्ष्‍म और लघु उद्यमियों ने भाग लिया। एनएसआईसी, भुवनेश्‍वर के शाखा प्रमुख, श्री प्रकाश ने उक्‍त कार्यक्रम का समन्‍वय किया।
तकनीकी सेवा केन्‍द्र, राजकोट द्वारा रोज़गार मेला आयोजित

एनएसआईसी, तकनीकी सेवा केन्‍द्र, राजकोट ने 08 सितम्‍बर, 2017 को अपने परिसर में रोज़गार मेले का आयोजन किया। मुख्‍य अतिथि के रूप में गवर्नमेंट कॉलेज, राजकोट के प्रधानाचार्य, डॉ. सी.एच. विठलानी ने इस रोज़गार मेले का उदघाटन किया
विकास कार्यक्रम शाखा कार्यालय, नोएडा द्वारा एससी/एसटी उद्यमियों के लिए‍ विशेष वेंडर

एनएसआईसी, शाखा कार्यालय, नोएडा ने डिवलेपिंग इंडियन चैम्‍बर ऑफ कॉमर्स एण्‍ड इंडस्‍ट्रीज - डिक्‍की, उत्‍तरी क्षेत्र और एमएसएमई-डीआई, आगरा के सहयोग से 11 सितम्‍बर, 2017 को मुरादाबाद में एससी/एसटी उद्यमियों के लिए‍ विशेष वेंडर विकास कार्यक्रम का आयोजन किया।
शाखा कार्यालय, कोलकाता द्वारा विशेष वेंडर विकास कार्यक्रम

शाखा कार्यालय, कोलकाता ने डिक्‍की, कोलकाता चैप्‍टर के सहयोग से 06 सितंबर, 2017 को सॉल्‍ट लेक सिटी, कोलकाता में विशेष वेंडर विकास कार्यक्रम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में एससी/एसटी वर्ग के 36 उद्यमी प्रतिभागियों ने भाग लिया। बैकवर्ड क्‍लास वेलफेयर, पश्चिम बंगाल सरकार के मुख्‍य सचिव, श्री संजय कुमार थाडे, आईएएस ने दीप प्रज्‍ज्‍वलित करके इस कार्यक्रम का उदघाटन किया।
भोपाल द्वारा डिक्‍की के सहयोग से विशेष वेंडर विकास कार्यक्रम

एनएसआईसी, भोपाल द्वारा डिक्‍की के सहयोग से दिनांक 30 अगस्‍त, 2017 विशेष जागरूकता कैम्‍पेन चलाया गया। इसमें 44 सूक्ष्‍म, लघु उद्यमों ने भाग लिया। भोपाल के शाखा प्रबंधक, श्री एम. फैजल हुसैन ने एससी/एसटी इकाइयों के हित में एनएसआईसी की सभी स्‍कीमों पर प्रकाश डाला।
शाखा कार्यालय, जयपुर वीकेआई द्वारा मार्केटिंग कार्यशाला

एनएसआईसी के जयपुर स्थित शाखा कार्यालय, वीकेआई ने डिक्‍की के साथ मिलकर दिनांक 03 सितम्‍बर, 2017 को अजमेर की एससी/एसटी उद्यमी युनिटों की साथ एनएसआईसी की स्‍कीमों, नेशनल एससी-एसटी हब और जीएसटी पर मार्केटिंग कार्यशाला का आयोजन किया।
बंगलौर द्वारा कर्नाटक लघु उद्योग के साथ में परस्‍पर-संवाद बैठक

एनएसआईसी बंगलौर ने कासिया में परस्‍पर संवाद-बैठक आयोजित की। श्री दर्पण जैन, आईएएस इण्‍डस्ट्रियल डिवेलपमेंट उपाययुक्‍त और निदेशक, उद्योग एवं वाणिज्‍य इस कार्यक्रम के मुख्‍य अतिथि थे। एनएसआईसी के मुख्‍य महाप्रबन्‍धक, श्री रवि पेड्डी ने उपस्थित जन समुदाय को राष्‍ट्रीय एससी-एसटी हब के बारे में संक्षिप्‍त जानकारी दी।
कोयम्‍बटूर ने उद्योगों द्वारा जीएसटी को अपनाने के फायदों के बारे में बताना

एनएसआईसी की कोयम्‍बटूर शाखा ने 02 सितम्‍बर, 2017 को जीएसटी पर जागरुकता कैम्‍पेन चलाया। इसमें विभिन्‍न स्‍थानीय उद्योगों के 41 अधिकारियों ने भाग लिया।
निगम में हिन्‍दी दिवस विशेष बैठक का आयोजन

राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम में आज हिंदी दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर एक विशेष बैठक आयोजित की गई, जिसकी अध्यक्षता निगम के निदेशक (योजना एवं विपणन) ने की। बैठक में सभी प्रभाग प्रमुखों तथा एनटीएससी प्रमुख ने भाग लिया।
निगम के मुख्‍य कार्यालय में सितम्‍बर माह के दौरान हिन्‍दी पखवाड़े का आयोजन

निगम के मुख्‍य कार्यालय में सितम्‍बर माह में हिन्‍दी पखवाड़े (01 सितम्‍बर, 2017 से 14 सितम्‍बर, 2017) के दौरान विभिन्‍न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है।

Sept 08, 2017

एनएसआईसी (नॉर्थ-।। जोन) द्वारा लुधियाना और जालंधर के औद्योगिक संघों से परस्‍पर संवाद बैठक


अद्यतनीकरण : 14.08.2017
एनएसआईसी (चैन्‍नई) द्वारा एससी/एसटी उद्यमियों के लिए जीएसटी के बारे में एक कार्यशाला आयोजित

एनएसआईसी (चैन्‍नई) द्वारा डिक्‍की के सहयोग से एससी/एसटी उद्यमियों के लिए जीएसटी के बारे में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में 24 प्रतिभागियों ने भाग लिया।
अद्यतनीकरण : 14.08.2017
श्री सत्‍य देव पचौरी, माननीय एमएसएमई/केवीआईसी मंत्री, उत्‍तर प्रदेश सरकार ने 28 जुलाई, 2017 को एनएसआईसी के ऑनलाइन वित्‍त सुविधा केन्‍द्र, कानपुर का शुभारंभ किया

श्री सत्‍य देव पचौरी, माननीय एमएसएमई/केवीआईसी मंत्री, उत्‍तर प्रदेश सरकार ने 28 जुलाई, 2017 को एनएसआईसी के ऑनलाइन वित्‍त सुविधा केन्‍द्र, कानपुर का शुभारंभ किया।
अद्यतनीकरण : 10.08.2017
एनएसआईसी के निदेशक (वित्‍त), श्री ए.के. मित्‍तल ने दिनांक 31 जुलाई, 2017 को एनएसआईसी के कर्मचारियों के लिए प्रथम उन्‍नत प्रबन्‍धन विकास कार्यक्रम का उदघाटन किया

एनएसआईसी के निदेशक (वित्‍त), श्री ए.के. मित्‍तल ने दिनांक 31 जुलाई, 2017 को एनएसआईसी के कर्मचारियों के लिए प्रथम उन्‍नत प्रबन्‍धन विकास कार्यक्रम का उदघाटन किया।
अद्यतनीकरण : 10.08.2017
एनएसआईसी(जयपुर) द्वारा सरल रोजगार मेले में भाग लेना

एनएसआईसी(जयपुर) ने जयपुर इंजीनियरिंग कॉलेज, कुकस (जयपुर) में दिनांक 22 जुलाई, 2017 को आयोजित सरल रोजगार मेले में भाग लिया और एनएसआईसी की योजनाओं से होने वाले फायदों पर प्रकाश डाला।
अद्यतनीकरण : 10.08.2017
श्री पी. उदयकुमार, निदेशक(यो.एवं वि.) ने तीसरे वार्षिक एमजीओ उद्योग सहयोग सम्‍मेलन-एमीकॉम 2017 को संबोधित किया

श्री पी. उदयकुमार, निदेशक (यो. एवं वि.) ने तीसरे वार्षिक एमजीओ उद्योग सहयोग सम्‍मेलन-एमीकॉम 2017 को संबोधित किया और `रक्षा विनिर्माण में एमएसएमईज को बढ़ावा देने के लिए हाल ही के नीतिगत उपाय` विषय पर व्‍याख्‍यान दिया।
अद्यतनीकरण : 10.08.2017
श्री पी. उदयकुमार, निदेशक (यो. एवं वि.), एनएसआईसी ने आईएसओ 9001:2015 तथा मानक उद्यम एवं जोखिम प्रबंधन प्रशिक्षण कार्यक्रम का उदघाटन किया


अद्यतनीकरण : 10.08.2017
अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति की यूनिटों के लिए विशाखापट्टनम में विशेष वेंडर विकास कार्यक्रम


अद्यतनीकरण : 10.08.2017
एनएसआईसी (चैन्‍नई) द्वारा ई-टेण्‍डरिंग प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

एनएसआईसी (चैन्‍नई) ने दिनांक 27.07.2017 को एसटीपी, चैन्‍नई में ई-टेण्‍डरिंग पर एक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया
अद्यतनीकरण : 10.08.2017
श्री रविन्‍द्र नाथ, अध्‍यक्ष एवं प्रबन्‍ध निदेशक, एनएसआईसी ने 7वें एमएसएमई राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन को सम्‍बोधित किया

श्री रविन्‍द्र नाथ, अध्‍यक्ष एवं प्रबन्‍ध निदेशक, एनएसआईसी ने `कारोबार करने की सुविधा` पर एआईएमए द्वारा आयोजित 7वें एमएसएमई राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन को सम्‍बोधित किया।
अद्यतनीकरण : 10.08.2017
एनएसआईसी शाखा कार्यालय, नोएडा ने एससी/एसटी उद्यमियों के लिए विशेष वेंडर विकास कार्यक्रम आयोजित किया


अद्यतनीकरण : 10.08.2017
एनएसआईसी के निदेशक (वित्‍त) ने `जीएसटी को जानें - एक राष्‍ट्र, एक कर` पर आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम का उदघाटन किया


अद्यतनीकरण : 10.08.2017
एनएसआईसी, शाखा कार्यालय, बंगलौर ने जीएसटी और एनएसआईसी की योजनओं के बारे में परस्‍पर संवाद बैठक का आयोजन किया


अद्यतनीकरण : 10.08.2017
नॉर्थ जोन-। द्वारा विद्यार्थियों को उद्योग स्‍थापित करने के लिए प्रोत्‍साहित किया

श्री डी.के. भाटिया, जोनल महाप्रबंधक, नॉर्थ-। और नॉर्थ-।। ने दिनांक 05 जुलाई, 2017 से 18 जुलाई, 2017 तक एबीईएस इंजीनियरिंग कॉलेज, गाजियाबाद द्वारा आयोजित फैक्‍लटी विकास कार्यक्रम (एफडीपी) के दौरान उद्यमियता पर विभिन्‍न इंजीनियरिंग और प्रबंधन कॉलेजों के फैक्‍लटी सदस्‍यों को संबोधित किया।
अद्यतनीकरण : 10.08.2017
संयुक्‍त सचिव, एमएसएमई ने एनएसआईसी का दौरा किया

दिनांक 20/07/2017 को सुश्री अलका नांगिया अरोड़ा, संयुक्‍त सचिव, एमएसएमई के दौरे के दौरान श्री रविन्‍द्र नाथ, अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, एनएसआईसी ने देश में एमएसएमई क्षेत्र को आगे बढ़ाने और उसका विकास करने के लिए एनएसआईसी के विभिन्‍न प्रयासों पर प्रकाश डाला।
अद्यतनीकरण : 10.08.2017
पीनिया, बंगलौर में एससी/एसटीज के लिए आयोजित विशेष वेंडर विकास कार्यक्रम और ई-टेण्‍डरिंग प्रशिक्षण

शाखा कार्यालय, पीनिया, बंगलौर ने दिनांक 27 जून, 2017 को एससी/एसटीज के लिए एकमात्र रूप से विशेष वेंडर विकास कार्यक्रम और ई-टेण्‍डरिंग प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया।
अद्यतनीकरण : 10.08.2017
शाखा कार्यालय, पीनिया, बंगलौर ने यस बैंक के सहयोग से एमएसएमईज के लिए वित्‍त सुविधाएं प्रदान करने के लिए बैठक का आयोजन

शाखा कार्यालय, पीनिया, बंगलौर प्राय: एमएसएमईज की आवश्‍यकताओं को समझने और उन्‍हें पूरा करने उनसे परस्‍पर संवाद करता रहता है। हाल ही में कोरुगेटिड मैन्‍यूफैक्‍चरर्स कलस्‍टर के सदस्‍यों ने अपनी वित्‍तीय और विपणन सहायता के लिए शाखा कार्यालय से सम्‍पर्क किया है।
अद्यतनीकरण : 10.08.2017
एनएसआईसी(चैन्‍नई) ने जीएसटी के फायदों के बारे में चैन्‍नई जिले के लघु उद्योग संघ को अद्यतन जानकारी दी

एनएसआईसी(चैन्‍नई) ने चैन्‍नई जिला लघु उद्योग संघ के सहयोग से एमएसएमई इकाइयों को जीएसटी के फायदों के बारे में अद्यतन जानकारी देने के लिए दिनांक 11 जुलाई, 2017 को एक कार्यक्रम का आयोजन किया।
अद्यतनीकरण : 10.08.2017
एनएसआईसी(पुडूचेरी) द्वारा एससी/एसटी एमएसईज के लिए राष्‍ट्रीय विशेष वेंडर विकास कार्यक्रम (एसवीडीपी) का आयोजन

एनएसआईसी(पुडूचेरी) ने डिक्‍की, पुडूचेरी चैप्‍टर के सहयोग से दिनांक 13.07.2017 को एससी/एसटी एमएसईज के लिए राष्‍ट्रीय विशेष वेंडर विकास कार्यक्रम का आयोजन किया।
अद्यतनीकरण : 10.08.2017
एनएसआईसी और एसीसी लिमिटेड के साथ समझौता-ज्ञापन

एनएसआईसी ने आन्‍ध्र प्रदेश और तेलंगाना राज्‍य में विभिन्‍न एमएसएमईज को सीमेंट की आपूर्ति के लिए दिनांक 17 जुलाई, 2017 को एसीसी लिमिटेड के साथ एक समझौता-ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए।
अद्यतनीकरण : 10.08.2017
श्री रविन्‍द्र नाथ, अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, एनएसआईसी ने मीडिया के प्रतिनिधियों को सम्‍बोधित किया

श्री रविन्‍द्र नाथ, अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, एनएसआईसी ने दिनांक 11 जुलाई, 2017 को नई दिल्‍ली स्थित एनएसआईसी इंक्‍यूबेशन सेंटर में दौरे पर आए मीडिया के प्रतिनिधियों को सम्‍बोधित किया।
अद्यतनीकरण : 10.08.2017
एनएसआईसी (हैदराबाद) द्वारा कन्‍फेडरेशन ऑफ वुमेन एंटरप्रिनियर्स (सीओडब्‍ल्‍यूई) के सदस्‍यों को जीएसटी के फायदों के बारे में जानकारी देना

एनएसआईसी (हैदराबाद) ने कन्‍फेडरेशन ऑफ वुमेन एटरप्रिनियर्स (सीओडब्‍ल्‍यूई) के सहयोग से दिनांक 06 जुलाई, 2017 को ओडब्‍ल्‍यूई के परिसर में जीएसटी पर एक कार्यशाला का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में श्री सी. वेंकटास्‍वामी, वरिष्‍ठ शाखा प्रबंधक ने एनएसआईसी की योजनाओं के बारे में प्रतिभागियों को संक्षेप में बताया।
अद्यतनीकरण : 10.08.2017
एनएसआईसी (जालंधर) ने विशेष वेंडर विकास कार्यक्रम का आयोजन किया


अद्यतनीकरण : 10.08.2017
आईएसओ 9001:2015 पर प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

एनएसआईसी आईएसओ 9001:2015 बनने जा रहा है। इस कार्य को सरल बनाने और अपने कर्मचारियों को इसके बारे में अद्यतन जानकारी देने के लिए 08 जुलाई, 2017 को आईएसओ 9001:2015 तथा मानक उद्यम एवं जोखिम प्रबंधन पर एक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया।
अद्यतनीकरण : 10.08.2017
माननीय केन्‍द्रीय एमएसएमई मंत्री, भारत सरकार, श्री कलराज मिश्र ने एनएसआईसी के प्रयासों और तैलिमारा, त्रिपुरा के हस्‍तकला व्‍यवसाय के प्रशिक्षण द्वारा उद्यमियों के सृजन की सराहना की

.
सीआरपीएफ और बीएसएफ से एनएसआईसी(गुवाहाटी) इंक्‍यूबेशन प्रशिक्षुओं को काम मिला

एनएसआईसी(गुवाहाटी) पिछले दो वर्षों से विभिन्‍न व्‍यवसायों पर कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। उन्‍होंने हाल ही में तैलीमारा (पश्चिम त्रिपुरा जिला) ने पायदान/कालीन जैसे विभिन्‍न हस्‍तकला सामान बनाने पर प्रशिक्षण प्रदान किया।
अद्यतनीकरण : 10.08.2017
डॉ. अरूण कुमार पांडा, सचिव, एमएसएमई ने एनएसआईसी के विभिन्‍न प्रयासों की सराहना की

डॉ. अरूण कुमार पांडा, सचिव, एमएसएमई ने एनएसआईसी में अपने दौरे के दौरान एमएसएमई के विकास के लिए देशभर में एनएसआईसी द्वारा किए गए विभिन्‍न प्रयासों की सराहना की।
अद्यतनीकरण : 10.08.2017
प्रथम एमएसएमई दिवस के अवसर पर, एनएसआईसी (रायपुर) द्वारा बिलासपुर में एक विशेष वेंडर विकास कार्यक्रम आयोजित

प्रथम एमएसएमई दिवस के अवसर पर, एनएसआईसी (रायपुर) ने दलित चैम्‍बर ऑफ इंडस्‍ट्री के साथ मिलकर बिलासपुर में एक विशेष वेंडर विकास कार्यक्रम आयोजित किया, जिसमें 50 से अधिक उद्यमियों ने भाग लिया।
अद्यतनीकरण : 17.07.2017
एनएसआईसी (पीनिया) ने बीईएल, बंगलौर के साथ मिलकर एक विशेष वेंडर विकास कार्यक्रम तथा ई-टेण्‍डरिंग पर प्रशिक्षण और जीएसटी पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया।


अद्यतनीकरण : 17.07.2017
एनएसआईसी ने प्रथम अन्‍तर्राष्‍ट्रीय एमएसएमई दिवस मनाया

नए वैश्विक विकास लक्ष्‍य प्राप्‍त करने में सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यमों (एमएसएमईज) के महत्‍व को पहचानते हुए, दि युनाइटेड नेशन जनरल एसेम्‍बली में 27 जून को इस बारे में संकल्‍प लेते हुए एमएसएमईज के लिए अन्‍तर्राष्‍ट्रीय दिवस का नाम दिया।
अद्यतनीकरण : 17.07.2017
एमएसएमई मंत्रालय ने एमएसएमई इकाइयों को राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया और डिजिटल एमएसएमई स्‍कीम का शुभारंभ किया

सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम मंत्रालय, भारत सरकार (एमओएमएसएमई) ने 27 जून, 2017 को पहला युनाइटेड नेशन्‍स एमएसएमई दिवस मनाया। इस अवसर पर सफल एमएसएमई उद्यमियों को राष्‍ट्रीय एमएसएमई पुरस्‍कार प्रदान करके उनकी सराहना की गई।
अद्यतनीकरण : 17.07.2017
श्री कलराज मिश्र, माननीय एमएसएमई मंत्री, भारत सरकार, श्री एस.एन. त्रिपाठी, विकास आयुक्‍त, आईएएस, एमएसएमई, भारत सरकार, श्री रविन्‍द्र नाथ, अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, एनएसआईसी गुवाहाटी में दिनांक 24 जून, 2017 को टूल रूप गुवाहाटी द्वारा आयोजित जीएसटी कार्यक्रम में भाग लिया।

.
अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, एनएसआईसी ने गुवाहाटी में उद्योग संवाद द्वारा आयोजित इंडिया एसएमई फोरम को संबोधित किया

श्री रविन्‍द्र नाथ, अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, एनएसआईसी ने गुवाहाटी में दिनांक 23 जून, 2017 को उद्योग संबाद द्वारा आयोजित इंडिया एसएमई फोरम को संबोधित किया।
अद्यतनीकरण : 17.07.2017
एनएसआईसी में तीसरे अन्‍तर्राष्‍ट्रीय योग दिवस का आयोजन

श्री एस.एन. त्रिपाठी, आईएएस, विकास आयुक्‍त, एमएसएमई और श्री रविन्‍द्र नाथ, अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, एनएसआईसी ने एनएसआईसी में तीसरे अन्‍तर्राष्‍ट्रीय योग दिवस समारोह का उद्घाटन किया।
अद्यतनीकरण : 17.07.2017
राष्‍ट्रीय लघु उद्योग निगम लिमिटेड, शाखा कार्यालय, चंडीगढ़ ने अन्‍तर्राष्‍ट्रीय योग दिवस मनाया

अद्यतनीकरण : 17.07.2017
राष्‍ट्रीय लघु उद्योग निगम लिमिटेड, शाखा कार्यालय, बंगलुरू ने तीसरा अन्‍तर्राष्‍ट्रीय योग दिवस मनाया


अद्यतनीकरण : 17.07.2017
एनएसआईसी द्वारा एमएसएमईज को दी जा रही सेवाओं पर बल देते हुए गुवाहाटी में कैम्‍पेन

एनएसआईसी द्वारा 16 जून, 2017 को गुवाहाटी में क्रेडिट फेसिलिटेशन पोर्टल (www.nsicffconline.co.in) के माध्‍यम से ऋण सुविधा देने में पर कैम्‍पेन आयोजित किया निगम अपनी विभिन्‍न योजनाओं के अन्‍तर्गत एमएसएमईज को दी जा रही सेवाओं पर बल देते हुए एक परस्‍पर संवाद कैम्‍पेन आयोजित किया गया।
अद्यतनीकरण : 17.07.2017
श्री रविन्‍द्र नाथ, अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, एनएसआईसी ने पुणे क्षेत्र के एमएसएमईज के साथ विचार-विमर्श बैठक की

श्री रविन्‍द्र नाथ, अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, एनएसआईसी ने पुणे में आयोजित परस्‍पर विचार विमर्श बैठक के दौरान पुणे क्षेत्र के एमएसएमईज के साथ बातचीत की और उन्‍हें एनएसआईसी की विभिन्‍न स्‍कीमों के फायदों के बारे में बताया।
अद्यतनीकरण : 21.06.2017
माननीय एमएसएमई मंत्री, श्री कलराज मिश्र ने एनएसआईसी की उपलब्धियों की सराहना की

उद्योग भवन में आयोजित एनएसआईसी की कार्य निष्‍पादन समीक्षा बैठक के दौरान श्री कलराज मिश्र, माननीय मंत्री एमएसएमई ने एनएसआईसी की उपलब्धियों की अत्‍यधिक सराहना की।
अद्यतनीकरण : 21.06.2017
विश्‍व पर्यावरण दिवस 2017 भाग-। के अवसर पर डॉ. गुलशन शर्मा, महानिदेशक, आईसीएसआई और श्री रविन्‍द्र नाथ, अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, एनएसआईसी के बीच भेंटवार्ता हुई



अद्यतनीकरण : 21.06.2017
विश्‍व पर्यावरण दिवस 2017 भाग-।। के अवसर पर डॉ. गुलशन शर्मा, महानिदेशक, आईसीएसआई और श्री रविन्‍द्र नाथ, अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, एनएसआईसी के बीच भेंटवार्ता हुई


अद्यतनीकरण : 21.06.2017
विश्‍व पर्यावरण दिवस 2017 भाग-।।। के अवसर पर डॉ. गुलशन शर्मा, महानिदेशक, आईसीएसआई और श्री रविन्‍द्र नाथ, अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, एनएसआईसी के बीच भेंटवार्ता हुई


June 09, 2017


अद्यतनीकरण : 21.06.2017
एनएसआईसी और सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम मंत्रालय के बीच समझौता-ज्ञापन हस्‍ताक्षर

एनएसआईसी ने वित्‍तीय वर्ष 2017-18 के लिए निगम के क्रियाकलापों को पारिभाषित करने के लिए सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम मंत्रालय के साथ एक समझौता-ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए। इस समझौता ज्ञापन पर सचिव, एमएसएमई, भारत सरकार, श्री के.के. जालान और अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, एनएसआईसी, श्री रविन्‍द्र नाथ ने हस्‍ताक्षर किए।
अद्यतनीकरण : 21.06.2017
विश्‍व पर्यावरण दिवस 2017 के अवसर पर श्री रविन्‍द्र नाथ, अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, एनएसआईसी मुख्‍य अतिथि

आईटीएफसी कॉलेज में इंटरनेशनल चैम्‍बर ऑफ सर्विस इंडस्‍ट्री और एनएसआई फिनिशिंग स्‍कूल दिनांक 05, जून 2017 को द्वारा आयोजित `विश्‍व पर्यावरण दिवस 2017` के अवसर पर श्री रविन्‍द्र नाथ, अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, एनएसआईसी मुख्‍य अतिथि के रूप में उपस्थित हुए।
अद्यतनीकरण : 21.06.2017
एनपीसी तथा एनएसआईसी ने उद्योग 4.0 पर कार्यशाला आयोजित की

एनएसआईसी द्वारा राष्‍ट्रीय उत्‍पादकता परिषद् के सहयोग से एनएसआईसी, नई दिल्‍ली में उद्योग 4.0 पर कार्यशाला आयोजित की। जिसमें श्री रविन्‍द्र नाथ, अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, मानद अतिथि के रूप में उपस्थित हुए।
अद्यतनीकरण : 08.06.2017
श्री शरद यादव, माननीय संसद सदस्‍य एवं अध्‍यक्ष, उद्योग पर स्‍थाई संसदीय समिति ने एनएसआईसी का दौरा किया

माननीय संसद सदस्‍य एवं अध्‍यक्ष, उद्योग पर स्‍थाई संसदीय समिति श्री शरद यादव, ने दिनांक 31 मई, 2017 को एनएसआईसी के तकनीकी सेवा केन्‍द्र और इसके तकनीकी इंक्‍यूबेशन केन्‍द्र का दौरा किया।
अद्यतनीकरण : 08.06.2017
श्री हरिभाई पारथीभाई चौधरी, एमएसएमई राज्‍य मंत्री ने पांडिचेरी स्‍टील एण्‍ड वुड्न फर्नीचर विनिर्माताओं से बातचीत की।

श्री हरिभाई पारथीभाई चौधरी, एमएसएमई राज्‍य मंत्री ने दिनांक 31.05.2017 को पांडिचेरी का दौरा किया और उन्‍होंने पांडिचेरी स्‍टील एण्‍ड वुड्न फर्नीचर, विनिर्माता समूह के सदस्‍यों से बातचीत की।
अद्यतनीकरण : 08.06.2017
एनटीएससी(काशीपुर) द्वारा कुमायूं गढ़वाल चैम्‍बर ऑफ कॉमर्स के सहयोग से मार्केटिंग कैम्‍पेन किया

एनएसआईसी तकनीकी सेवा केन्‍द्र (काशीपुर) द्वारा कुमायूं गढ़वाल चैम्‍बर ऑफ कॉमर्स एण्‍ड इंडस्‍ट्रीज (केजीसीसीआई) तथा क्‍यूसीआई के साथ मिलकर रूद्रपुर, उत्‍तराखंड क्षेत्र के एमएसएमईज के हित के लिए एक गहन अभियान चलाया गया।
अद्यतनीकरण : 31.05.2017
एनटीएससी (अलीगढ़) द्वारा अलीगढ़ लॉक्‍स एण्‍ड हार्डवेयर एसोसिएशन के सहयोग से जागरूकता कार्यक्रम चलाना

एनटीएससी-तकनीकी सेवा केन्‍द्र, अलीगढ़ द्वारा अलीगढ़ लॉक्‍स एण्‍ड हार्डवेयर एसोसिएशन, तालंगारी, अलीगढ़ के साथ मिलकर `एमएसएमईज के विकास के लिए सुविधा प्रदाता के रूप में एनएसआईसी की भूमिका` पर उद्योगों के लिए एक जागरूकता कार्यक्रम चलाया गया।
अद्यतनीकरण : 31.05.2017
एनएसआईसी (लखनऊ) द्वारा एमएसएमई कॉनक्‍लेव में भाग लिया

एनएसआईसी (लखनऊ) ने लघु उद्योग भारती, राज्‍य कार्यालय, लखनऊ द्वारा आयोजित एक दिन के एमएसएमई कॉनक्‍लेव में भाग लिया।
अद्यतनीकरण : 31.05.2017
मॉरीशस की माननीय राष्‍ट्रपति द्वारा आईएसआईटी फेयर में एमएसएमई एनएसआईसी के पॅविल्‍यन का दौरा किया

मॉरीशस की माननीय राष्‍ट्रपति सुश्री (डॉ.) अमीना गरीब फकीम, ने दिनांक 12 से 14 मई, 2017 को आयोजित एमएसएमई एनएसआईसी के पॅविल्‍यन - अन्‍तर्राष्‍ट्रीय एसएमई नवोन्‍मेष व प्रौद्योगिकी फेयर, 2017 (मॉरीशस) का दौरा किया।
अद्यतनीकरण : 25.05.2017
`माल और सेवा कर (जीएसटी) की जानकारी देने` के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम

एनएसआईसी ने 15 मई, 2017 को अपने कर्मचारियों को `माल और सेवा कर की जानकारी देने` के लिए एक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया।
अद्यतनीकरण : 25.05.2017
श्री कलराज मिश्र, माननीय मंत्री, एमएसएमई मंत्रालय ने मॉरीशस के राष्‍ट्रपति से भेंट की

श्री कलराज मिश्र, माननीय मंत्री, एमएसएमई मंत्रालय, भारत सरकार, जिन्‍होंने मॉरीशस में भारतीय एमएसएमईज तथा अधिकारियों के प्रतिनिधिमंडल का ने‍तृत्‍व किया, ने मॉरीशस की माननीय राष्‍ट्रपति, सुश्री (डॉ.) अमीना गरीब फकीम से भेंट की।
अद्यतनीकरण : 25.05.2017
एमएसएमई मंत्रालय के माननीय मंत्री द्वारा भारत और मॉरीशस के बीच एक संयुक्‍त बैठक

श्री कलराज मिश्र, माननीय मंत्री, एमएसएमई मंत्रालय द्वारा हाल ही में पोर्ट लुईस (मॉरीशस) में किए गए दौरे के दौरान भारत और मॉरीशस के बीच संयुक्‍त समिति की एक बैठक का आयोजन किया।
अद्यतनीकरण : 25.05.2017
मॉरीशस में एनएसआईसी पॅविल्‍यन में एमएसएमई पॅविल्‍यन लगाया

श्री कलराज मिश्र, माननीय मंत्री, एमएसएमई मंत्रालय ने श्री एस. भोला, मिनिस्‍ट्री ऑफ बिजनेस एंटरप्राइज एण्‍ड कॉ-ऑपरेटिव, मॉरीशस सरकार के साथ प्रथम अन्‍तर्राष्‍ट्रीय एसएमई नवोन्‍मेष व तकनीकी फेयर-2017, (मॉरीशस) का उद्द्याटन किया।
अद्यतनीकरण : 25.05.2017
ताइवान के प्रतिनिधिमडंल ने ओखला, नई दिल्‍ली में स्थित एनएसआईसी तकनीकी सेवा केन्‍द्र का दौरा किया

ताइवान के प्रतिनिधिमडंल ने एनएसआईसी तकनीकी सेवा केन्‍द्र, ओखला, नई दिल्‍ली और एनएसआईसी के एडवांस प्रशिक्षण केन्‍द्र का दौरा किया।
अद्यतनीकरण : 25.05.2017
माननीय मंत्री एमएसएमई श्री कलराज मिश्र ने विभिन्‍न राज्‍यों के मंत्रियों एवं मुख्‍य सचिवों के साथ एनएसआईसी के परिसर में बैठक की

सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्रालय के माननीय मंत्री श्री कलराज मिश्र की अध्‍यक्षता में विभिन्‍न राज्‍य के मंत्रियों एवं मुख्‍य सचिवों के साथ 28, अप्रैल, 2017 को बैठक की गई।
एनएसआईसी के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक ने फरीदाबाद के उद्यमियों से एमएसएमई डाटा बैंक से जुड़ने के लिए आग्रह किया

राष्‍ट्रीय लघु उद्योग निगम लिमिटेड के सीएमडी श्री रविन्‍द्र नाथ ने फरीदाबाद के उद्यमियों से एमएसएमई डाटा बैंक से जुड़ने के लिए आग्रह किया।
एनएसआईसी ने डीएलएफ इंडस्‍ट्री एसोसियेशन, फरीदाबाद के साथ एमओयू किया

एनएसआईसी ने डीएलएफ इंडस्‍ट्री एसोसियेशन, फरीदाबाद के साथ अपने एमएसएमई सदस्‍यों की सेवाओं को सुगम बनाने के लिए एमओयू किया।
राष्‍ट्रीय लघु उद्योग निगम लिमिटेड (एनएसआईसी) ने राष्‍ट्रीय उत्‍पादकता परिषद के साथ एमओयू किया

राष्‍ट्रीय लघु उद्योग निगम लिमिटेड (एनएसआईसी) ने राष्‍ट्रीय उत्‍पादकता परिषद यानी नेशनल प्रोडक्‍टीविटी काउसिंल के साथ एमओयू किया, जिसमें दोनो संगठन ने एनएसआईसी-तकनीकी सेवा केन्‍द्र के ओखला स्थित कैम्‍पस, में `उद्योग उत्‍कृष्‍टता परक केन्‍द्र 4.0` स्‍थापित करने के लिए सहमति जतायी।
माननीय मंत्री श्री ज्युल ओराम, जनजातीय मामले मंत्रालय, भारत सरकार ने एनएसआईसी इंक्यूबेशन सेंटर का दौरा किया

माननीय मंत्री श्री ज्‍युल ओराम, जनजातीय मामले मंत्रालय, भारत सरकार ने एनएसआईसी इंक्‍यूबेशन सेंटर का 12, अप्रैल, 2017 को दौरा किया।
निदेशक(यो.एवं वि.) श्री पी. उदयकुमार ने लीडरशीप आवर्ड प्राप्‍त किया

टीईएमए एवं सीएमएआई द्वारा 04 मार्च, 2017 को आयोजित कार्यक्रम में निदेशक(यो.एवं वि.) श्री पी. उदयकुमार ने भाग लिया और उन्‍हें लीडरशीप आवर्ड द्वारा सम्‍मानित किया गया।
निदेशक(यो.एवं वि.) श्री पी. उदयकुमार ने शिलांग का दौरा किया

निदेशक (यो.एवं वि.) श्री पी. उदयकुमार ने 12 मार्च, 2017 को शिलांग का दौरा किया इस दौरान मेघालय सरकार के उद्योग एवं वाणिज्‍य विभाग के प्रतिनिधियों और शिलांग तथा पूर्वोत्‍तर राज्‍यों में स्थित विभिन्‍न उद्यमों से जुड़े उद्यमियों से मुलाकात की।
24वां अन्‍तर्राष्‍ट्रीय गुवाहाटी ट्रेड फेयर-2017 का निदेशक(यो.एवं वि.) श्री पी.उदयकुमार ने दौरा किया

24वां अन्‍तर्राष्‍ट्रीय गुवाहाटी ट्रेड फेयर-2017 में निदेशक(यो.एवं वि.) श्री पी.उदयकुमार ने दौरा किया इस दौरान उन्‍होंने स्‍थानीय एमएसएमईज से मुलाकत की और उद्यमियों को प्रेरित किया। इस दौरे के दौरान वे बंगलादेश के एक्‍सपोर्ट प्रमोशन ब्‍यूरो, बंगलादेश के निदेशक शमशुद्दीन अहमद तथा विदेशी प्रदर्शकों से मिले तथा उन्‍हें अगले वर्ष भी इस मेले में &
एनएसआईसी, शाखा कार्यालय, कानपुर मैसर्स सिगमा स्‍टाफिंग सोलूशन में सेमिनार किया।

एनएसआईसी, शाखा कार्यालय, कानपुर ने 24/12/2016 को मैसर्स सिगमा स्‍टाफिंग सोलूशन में कैशलेस वातावरण पर सेमिनार का आयोजन किया। जिसमें 12 से ज्‍यादा कर्मचारियों को नकदी रहित लेनदेन के बारे में प्रशिक्षित किया।
एनएसआईसी, शाखा कार्यालय, नागपुर द्वारा मैसर्स श्री अशोका सोलर और एनर्जी प्रा.लि.में नकदी रहित लेनदेनों पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित।

इस यूनिट के निदेशक और 7 से ज्‍यादा सदस्‍यों ने कार्यक्रम में भाग लिया। नागपुर के अधिकारियों ने नकद रहित लेनदेन के लाभों के बारे में अवगत कराया।
एनएसआईसी, शाखा कार्यालय, जालंधर ने मैसर्स मुस्‍कान मैकेनिकल वर्क्‍स में कैशलेश लेनदेन पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित।

श्री गौरव गौतम उप प्रबंधक (व्‍यापार विकास) और रंजित कुमार गिरी सहायक प्रबंधक (व्‍यापार विकास) ने इस यूनिट को नकदी रहित लेनदेन और एमएसएमई डाटा बैंक, उद्योग आधार के लाभों के बारे में जानकारी दी।
एनएसआईसी, शाखा कार्यालय, रायपुर ने मैसर्स मुकुल इंटरप्राजेज में नकदी रहित लेनदेन के बारे में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया

शाखा कार्यालय, रायपुर के श्री एल्विन नेल्‍सन (व्‍यापार विकास) ने 24.12.2016 को मैसर्स मुकुल इंटरप्राजेज में उपस्थित सभी लोगो का मार्गदर्शन एवं प्रशिक्षित किया
एनटीएससी, हैदराबाद ने को नकदी रहित लेनदेन को बढ़ावा देने की सेमिनार आयोजित की

एनटीएससी, हैदराबाद के श्री यू. वैंकटचलापती, महाप्रबंधक ने नकदी रहित लेनदेन के बारे में अपने कार्यालय परिसर में सभा का संबोधन किया
एनएसआईसी, शाखा कार्यालय, लखनऊ ने अपने कार्यालय में नकदी रहित लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए कैम्‍पेन का आयोजन किया

एनएसआईसी, शाखा कार्यालय, लखनऊ ने अपने कार्यालय में नकदी रहित लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए 21 दिसम्‍बर, 2016 को एक कैम्‍पेन का आयोजन किया।
एनएसआईसी, शाखा कार्यालय, लखनऊ ने मैसर्स एनर्जीया पॉवर सोलूशन प्रा.लि यूनिट में नकदी रहित लेनदेन का बढ़ावा देने के लिए अभियान(कैम्‍पेन) किया

श्री आशिष कुमार, उप प्रबंधक(व्‍यापार विकास) ने 24.12.2016 को इस यूनिट में कार्यरत कर्मचारियो/वर्करों को कार्ड पीओएस/ई-वॉलेट/यूएसएसडी/मोबाईल बैंकिंग के बारे में प्रशिक्षित किया।
एनएसआईसी, शाखा कार्यालय, पार्लियामेंट स्‍ट्रीट ने एमएसएमईज यूनिटों के बीच कैशलैस कार्यक्रम का कैम्‍पेन किया

.
एनएसआईसी, शाखा कार्यालय, हैदराबाद ने मैसर्स प्रिमियर इथोनॉल प्रा.लि में नकदी रहित लेनदेन का जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया

.
एनएसआईसी, शाखा कार्यालय, विजयवाड़ा के अधिकारियों ने मैसर्स ई प्‍लस प्रोजेक्‍ट प्रा.लि., विजयवाड़ा का दौरा किया।

एनएसआईसी शाखा कार्यालय, विजयवाड़ा के अधिकारियों ने 24.12.2016 को अपने दौरे के समय वहां के कर्मचारियों को यूपीआई/यूएसएसडी/डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/ईपीओएस/इंटरनेट बैंकिंग, व मोबाईल वॉलेट द्वारा होने वाले नकद रहित लेनदेन के बारे में चर्चा की।
एनएसआईसी, शाखा कार्यालय, विजयवाड़ा के अधिकारियों ने 24.12.2016 को मैसर्स श्री दिव्‍या वायर्स, गुंटूर के दौरे के दौरान उनके कर्मचारियों से चर्चा की।

एनएसआईसी शाखा कार्यालय, विजयवाड़ा के अधिकारियों ने 24.12.2016 को यूनिट के कर्मचारियों को यूपीआई/यूएसएसडी/डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/ईपीओएस/इंटरनेट बैंकिंग, व मोबाईल वॉलेट द्वारा होने वाले नकदी रहित लेनदेन के बारे में चर्चा की।
एनएसआईसी, शाखा कार्यालय ने जागरूकता अभियान (कैम्‍पेन) का आयोजन किया

एनएसआईसी शाखा कार्यालय, विजयवाड़ा के अधिकारियों ने 24.12.2016 को मैसर्स विनायक पाइप के कर्मचारियों को यूपीआई/यूएसएसडी/डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/ईपीओएस/इंटरनेट बैंकिंग, व मोबाईल वॉलेट द्वारा होने वाले नकदी रहित लेनदेन के बारे में चर्चा की।
एनएसआईसी, शाखा कार्यालय, अहमदाबाद के अधिकारियों की एक टीम ने एयरवे सर्जिकल प्रा.लि. यूनिट के दौरे के दौरान नकद रहित लेनदेन के कार्यक्रम का आयोजन किया

इसके अतिरिक्‍त नकदी रहित लेनदेन के आलावा एनएसआईसी टीम ने एनएसआईसी के विभिन्‍न स्‍कीमों के बारे में बताया व वहां उपस्थित 20 से अधिक लोगों ने सेमिनार में भाग लिया।
एनएसआईसी, शाखा कार्यालय, विशाखापट्टनम के अधिकारियों ने मैसर्स नंदिना स्‍टील कॉर्पोरेशन एण्‍ड इंट्रेक्‍टेड के कर्मचारियों को नकद रहित लेनदेन के बारे में बताया।

निगम के अधिकारियों ने नंदिना स्‍टील कॉर्पोरेशन एण्‍ड इंट्रेक्‍टेड के कार्मिकों को बैंक खाता खोलने, विभिन्‍न कमर्शियल प्रतिष्‍ठानों पर एटीएम/डेबिट कार्ड का उपयोग करने व पिन के प्रति सावधानियां बरतने एवं नकद को ले जाने में सुरक्षा व लाभों के बारे में बताया। उन्‍हें नकद रहित लेनदेन के उपलब्‍ध विभिन्‍न तरीकों के बारे मे बताया।
एनएसआईसी, शाखा कार्यालय, विशाखापट्टनम के अधिकारियों ने मैसर्स सन इंजीनियरिंग एण्‍ड इंट्रेक्‍टेड के कर्मचारियों को नकद रहित लेनदेन के बारे में बताया।

निगम के अधिकारियों ने उपरोक्‍त इंडस्‍ट्री के कर्मचारियों को बैंक खाता खोलने, विभिन्‍न कमर्शियल प्रतिष्‍ठानों पर एटीएम/डेबिट कार्ड का उपयोग करने व पिन के प्रति सावधानियां बरतने एवं नकद को ले जाने में सुरक्षा व लाभों के बारे में बताया। उन्‍होंने नकदी रहित लेनदेन के उपलब्‍ध विभिन्‍न तरीको के बारे मे बताया।
स्‍टील उत्‍पादों की आपूर्ति के लिए मैसर्स स्‍टील एक्‍जेंज इंडिया लिमिटेड से एमओयू हस्‍ताक्षर

एमओयू पर, मैसर्स स्‍टील एक्‍जेंज इंडिया लिमिटेड के निदेशक श्री वी.वी.कृष्‍णा राव और एनएसआईसी के जोनल प्रमुख, साउथ-।। श्री के.श्रीनिवास ने हस्‍ताक्षर किए।
अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के वंचित समुदायों की महिला उद्यमियों के लिए राष्‍ट्रीय अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति हब एवं विशेष वेंडर विकास कार्यक्रम (वीडीपी) का आयोजन

राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम , बैंगलोर ने अवेक के सहयोग द्वारा अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के वंचित समुदायों की महिला उद्यमियों के लिए संवेदीकरण (सेंसिटाइजेशन) कार्यक्रम राष्‍ट्रीय अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति हब एवं विशेष वेंडर विकास कार्यक्रम (वीडीपी) का आयोजन किया।
एनएसआईसी, ओखला, नई दिल्ली में नकदी रहित लेनदेन पर प्रशिक्षण

राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम एनएसआईसी, ओखला, नई दिल्ली में अपने कर्मचारियों के लिए नकदी रहित लेनदेन पर एक प्रशिक्षण का आयोजन किया।
अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के उद्यमियों के लिए एक विशेष वेंडर विकास कार्यक्रम (वीडीपी) का आयोजन - फरीदाबाद

26, नवम्‍बर, 2016 को एनएसआईसी फरीदाबाद ने दलित इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स एण्‍ड इंडस्‍ट्री (डिक्की) के सहयोग से अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के उद्यमियों के लिए एक विशेष वेंडर विकास कार्यक्रम का आयोजन किया। जिसमें लगभग 60 अनुसूचित जाति / जनजाति इकाइयों ने भाग लिया।
माननीय सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम राज्‍यमंत्री श्री हरिभाई पारथीभाई चौधरी द्वारा वाइब्रेंट वीसीसीआई 2016 ग्लोबल ट्रेड शो का उद्द्याटन

माननीय सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम राज्‍यमंत्री श्री हरिभाई पारथीभाई चौधरी ने वाइब्रेंट वीसीसीआई 2016 ग्लोबल ट्रेड शो का वडोदरा में उद्द्याटन किया। उनके एनएसआईसी के पेवेलियन में दौरा करने पर एनएसआईसी के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री रविन्‍द्र नाथ, ने उनका स्‍वागत किया।
शाखा कार्यालय, हैदराबाद द्वारा अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के उद्यमियों के लिए एक विशेष वेंडर विकास कार्यक्रम (वीडीपी) का आयोजन

शाखा कार्यालय, हैदराबाद ने साउथ सेन्‍ट्रल रेलवे के सहयोग से अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के उद्यमियों के लिए एक विशेष वेंडर विकास कार्यक्रम का आयोजन किया।
शाखा कार्यालय, गुवाहाटी द्वारा अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के उद्यमियों के लिए एक विशेष वेंडर विकास कार्यक्रम (वीडीपी) का आयोजन

29, नवम्‍बर, 2016 को शिलांग, मेघालय में एनएसआईसी गुवाहाटी ने अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के उद्यमियों के लिए एक विशेष वेंडर विकास कार्यक्रम का आयोजन किया।
एमएसएमई ईकाइयों को ऋण की सुविधा के लिए बैंक ऑफ महाराष्ट्र के साथ एमओयू नवीनीकृत

एनएसआईसी ने बैंक टाई अप स्‍कीम के तहत बैंक ऑफ महाराष्‍ट्र से एमओयू एग्रीमेंट 28, नबम्‍बर 2016 को नवीनीकृत किया।
एनएसआईसी ने संविधान दिवस मनाया

भारत सरकार ने 2015 में अधिसूचित किया है संविधान को अपनाए जाने के दिवस को संविधान दिवस के रूप में मनाया जाए। । ताकि देश के नागरिकों के बीच संवैधानिक महत्‍व को समझाया जा सके राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम ने एनएसआईसी प्रदर्शनी हॉल, ओखला औद्योगिक क्षेत्र , नई दिल्ली में 26 नबम्‍बर, 2016 को संविधान दिवस मनाया।
सचिव(एमएसएमई), भारत सरकार के साथ एमएसएमई इकाईयों की परस्‍पर संवाद संगोष्‍ठी

राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम शाखा कार्यालय, चंडीगढ़ ने 22 नवम्‍बर, 2016 को पीएचडी हाउस, चंडीगढ़ में सचिव (एमएसएमई), भारत सरकार श्री के.के. जालान जी और उस क्षेत्र के एमएसएमईज के साथ परस्‍पर विचार-विमर्श संगोष्‍ठी का आयोजन किया।
सचिव(एमएसएमई), का चंडीगढ़ दौरा

सचिव (एमएसएमई), भारत सरकार श्री के.के. जालान ने एनएसआईसी शाखा कार्यालय, चंडीगढ़ का 22 नबम्‍बर, 2016 को दौरा किया।
जालंधर में एनएसआईसी ऑन लाइन वित्‍त सुविधा केन्‍द्र का उदघाटन

एनएसआईसी के सीएमडी श्री रविन्‍द्र नाथ ने जालंधर स्‍थित एनएसआईसी के शाखा कार्यालय में एनएसआईसी के प्रथम ऑन लाइन वित्‍त सुविधा केन्‍द्र का उदघाटन किया।
एमएसएमई इकाइयों की वित्‍तीय जरूरतों में सहायता करने और उन्‍हें पूरा करने के लिए वित्‍तीय सुविधा केन्‍द्र का उदघाटन

एमएसएमई इकाइयों की वित्‍तीय जरूरतों में सहायता करने और उन्‍हें पूरा करने के लिए राष्‍ट्रीय लघु उद्योग निगम में 23 अगस्‍त, 2016 को शाखा कार्यालय पीनिया, बंगलौर स्‍थित कार्यालय में वित्‍तीय सुविधा केन्‍द्र उदघाटन किया।
एनएसआईसी को भारत का सर्वोत्‍तम पीएसयू एवं सम्‍मान 2016 मिला

नई दिल्‍ली में 22 अगस्‍त, 2016 को डन एंड ब्राडस्‍ट्रीट द्वारा एनएसआईसी को भारत के सर्वोत्‍तम पीएसयू का एवं सम्‍मान 2016 से सम्‍मानित किया गया।
70वां राष्‍ट्रीय स्‍वतंत्रता दिवस मनाया गया

एनएसआईसी ने एनएसआईसी भवन नई दिल्‍ली के प्रांगण में 70वें राष्‍ट्रीय स्‍वतंत्रता दिवस का आयोजन किया। इस गौरवमयी क्षण पर एनएसआईसी के सीएमडी श्री रविन्‍द्र नाथ ने राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराया।
माननीय केन्‍द्रीय वित्‍त एवं कारपोरेट मामले मंत्री श्री अरूण जेटली ने एमएसएमई मंत्रालय के दो महत्‍वपूर्ण पहलों का शुभारंभ किया।

माननीय केन्‍द्रीय वित्‍त एवं कारपोरेट मामले मंत्री श्री अरूण जेटली ने एमएसएमई मंत्रालय के दो महत्‍वपूर्ण पहलों नामत: एमएसएमई डेटा बैंक पोर्टल और ऑन लाइन वित्‍त सुविधा पोर्टल का 11 अगस्‍त, 2016 को विज्ञान भवन में उदघाटन किया।
एनएसआईसी तथा रूबिक ने एमएसएमई इकाइयों को ऑन लाइन वित्‍त सुविधा उपलब्‍ध कराने के लिए संगठन किया

शीघ्रता से निर्णय लेने और मूल्‍याकंन करने के लिए एमएसएमई इकाइयों को आसानी क्रेडिट सहायता प्रदान करने के लिए एक ऑन लाइन इंटरफेस सृजित करने हेतु एनएसआईसी तथा रूबिक ने समझौता ज्ञापन हस्‍ताक्षर किया।
असम सरकार के माननीय उद्योग एवं वाण्ज्यि मंत्री, श्री चन्‍द्र मोहन पटोवारी ने एनएसआाईसी वित्‍त सुविधा केन्‍द्र (गुवाहाटी) का उदघाटन किया

पूर्वोत्‍तर क्षेत्र के एमएसएमई इकाइयों तथा युवा उद्यमियों के लिए असम सरकार के माननीय उद्योग एवं वाण्ज्यि मंत्री, श्री चन्‍द्र मोहन पटोवारी ने एनएसआईसी वित्‍त सुविधा केन्‍द्र (गुवाहाटी) तथा एमएसएमई डाटा बैंक केन्‍द्र का उदघाटन किया।
सीएमडी एनएसआईसी ने लुधियाना में ऑन-लाइन वित्‍त सुविधा केन्‍द्र का उदघाटन किया

विभिन्‍न बैकों से एमएसएमई इकाइयों के ऋण प्रस्‍तावों के लिए डिजिटल सुविधा उपलब्‍ध कराने के एनएसआईसी की पहल की श्रृंखला में एनएसआईसी के सीएमडी, श्री रविन्‍द्र नाथ ने लुधियाना में 31 अगस्‍त, 2016 को एनएसआईसी ऑन-लाइन वित्‍त सुविधा केन्‍द्र का उदघाटन किया।
एनएसआईसी तकनीकी सेवा केन्‍द्र, ओखला का वीईएल टेक. टेक्निकल विश्‍वविद्यालय के साथ सहयोग

एनएसआईसी तकनीकी सेवा केन्‍द्र, ओखला तथा वीईएल टेक. टेक्निकल विश्‍वविद्यालय के बीच 09 अगस्‍त, 2016 को एक समझौता ज्ञापन हस्‍ताक्षर किए गया, जिसमें दोनों संगठन ने इस बात पर सहमति जताई है कि वे उद्योग की जरूरतों को पूरा करने के लिए कौशल प्रशिक्षण के माध्‍यम से एक दूसरे के ट्रेनीज की क्षमता निर्माण ने मदद करेंगे।
एनएसआईसी इंडस्‍ट्री एसोसिएशन फरीदाबाद के साथ एनएसआईसी की विमर्श बैठक

फरीदाबाद की प्रमुख औद्योगिक एसोसियेशनों के पदाधिकारियों के साथ एनएसआईसी के सीएमडी श्री रविन्‍द्र नाथ ने विचार-विमर्श किया।
मॉरीशस के वित्‍त एवं आर्थिक विकास मंत्री ने आपसी सहयोग के लिए एमएसएमई मंत्री के साथ मुलाकात की

माननीय सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम मंत्री श्री कलराज मिश्र ने मॉरीशस के वित्‍त एवं आर्थिक विकास मंत्री श्री प्रवीण जुगन्‍नाथ से विचार-विमर्श किया।
एनटीएसससी ओखला नई दिल्‍ली में विश्‍वकर्मा पूजा आयोजित की

एनटीएसससी ओखला नई दिल्‍ली में विश्‍वकर्मा पूजा आयोजित की
एनएसआईसी ने मंत्रालय के साथ 2016-17 का एमओयू हस्‍ताक्षर किया

राष्‍ट्रीय लघु उद्योग निगम (एनएसआईसी) ने 27 जुलाई, 2016 को सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम मंत्रालय, भारत सरकार के साथ वर्ष 2016-17 के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) हस्‍ताक्षर किया।
माननीय सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम राज्‍य मंत्री, भारत सरकार, श्री हरिभाई पारथीभाई चौधरी ने एनएसआईसी का दौरा किया

माननीय सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम राज्‍य मंत्री, भारत सरकार, श्री हरिभाई पारथीभाई चौधरी ने 21 जुलाई, 2016 को एनएसआईसी का दौरा किया।
निदेशक (योजना एवं विपणन) टिडीटिसा के अध्‍यक्ष और सचिव से मिले

श्री पी. उदयकुमार, निदेशक (योजना एवं विपणन) ने त्रिरूचिरापल्‍ली जिले की कुटीर एवं लघु उद्यम एसोसियेशन (TIDITSSIA) के अध्‍यक्ष एवं सचिव से मुलाकात की और त्रिचुर स्थित बीएचईएल के साथ कारोबारी परिदृश्‍य पर चर्चा की तथा दूसरी स्‍थानीय पीएसयू एवं रक्षा प्रतिष्‍ठानों के साथ कारोबार से जुड़ने पर विचार-विमर्श किया।
आपदा नियंत्रण पर प्रशिक्षण कार्यक्रम

एनएसआईसी के सीएमडी श्री रविन्‍द्र नाथ द्वारा 03 जून, 2016 को निदेशक (योजना एवं विपणन) श्री पी. उदयकुमार की उपस्‍थिति में आपदा नियंत्रण पर आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम का उदघाटन किया।
एनएसआईसी में अन्‍तर्राष्‍ट्रीय योग दिवस समारोह आयोजन

एनएसआईसी अपने ओखला स्थित प्रदर्शनी केन्‍द्र में अन्‍तर्राष्‍ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया। एनएसआईसी में आयोजित इस अन्‍तर्राष्‍ट्रीय योग दिवस समारोह का उदघाटन श्री के.के. जालान, सचिव, एमएसएमई मंत्रालय, भारत सरकार ने किया।
एनएसआईसी के सीएमडी ने आई एफ ओ दक्षिण एसएमई संगोष्‍ठी में भाग लिया

एनएसआईसी के सीएमडी श्री रविन्‍द्र नाथ ने बंगलूरू में इण्डियन फाउन्‍ड्री आर्गनाइजेशन द्वारा आयोजित आई एफ ओ दक्षिण एसएमई संगोष्‍ठी में मुख्‍य अतिथि के रूप में प्रतिभागियों को संबोधित किया।
एनएसआईसी तथा ईसीजीसी ने सहयोग के क्षेत्रों का पता लगाया

ईसीजीसी की सीएमडी सुश्री गीता मुरलीधर ने निगम के सीएमडी श्री रविन्‍द्र नाथ के साथ बैठक की। इस बैठक में चर्चा के दौरान एमएसएमई के हित के लिए अपनी सहयोग के क्षेत्रों पर चर्चा हुई। इस बैठक में दोनों निगमों के अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारी भी उपस्थित रहे।
पूर्व केबिनेट सचिव/झारखण्‍ड के पूर्व राज्‍यपाल एवं वर्तमान में एनएसएमई पालिसी निरूपण की एकल सदस्‍य समिति के अध्‍यक्ष श्री प्रभात कुमार तथा विकास आयुक्‍त, एमएसएमई श्री एस.एन.त्रिपाठी, आई ए एस ने एनएसआईसी के गुवाहाटी, असम स्थित इंक्‍यूबेशन प्रशिक्षण केन्‍द्र का दौरा किया।

पूर्व केबिनेट सचिव/झारखण्‍ड के पूर्व राज्‍यपाल एवं वर्तमान में एनएसएमई पालिसी निरूपण फोर्म की एकल सदस्‍य समिति के अध्‍यक्ष श्री प्रभात कुमार तथा विकास आयुक्‍त, एमएसएमई श्री एस.एन.त्रिपाठी, आई ए एस ने एनएसआईसी ने गुवाहाटी, असम स्थित इंक्‍यूबेशन प्रशिक्षण केन्‍द्र का दौरा किया
निदेशक (यो. एवं वि.) ने ओरिन्‍टेशन कार्यक्रम का उदघाटन किया

निगम के निदेशक(यो.एवं वि.) श्री पी.उदयकुमार ने 27.06.2016 को एनएसआईसी में नव नियुक्‍त कर्मियों के ओरियेन्‍टेशन कार्यक्रम का 27 जून, 2016 को उदघाटन किया।
एनएसआईसी ने कीनिया प्‍लास्‍ट प्रदर्शनी, नैरोबी में प्रतिभागिता की

कीनिया में भारतीय राजदूत महामहिम सुश्री सुचित्रा दुरई, भारतीय उच्‍चायोग की प्रथम सचिव श्री आर.चन्‍द्रमौली, इरान इस्‍लामिक गणराज्‍य के दूतावास के राजदूत डॉ हदी फराजवन्‍द, श्री डी.के. भाटिया ,उप महाप्रबंधक, एनएसआईसी, श्री विकास चन्‍द्र नायक, मुख्‍य प्रबंधक, एनएसआईसी के आईसीसी, नैरोबी में कीनिया प्‍लास्‍ट प्रदर्शनी के उदघाटन समारोह में शामिल हुए।
श्री डी. के. भाटिया, उप महाप्रबंधक, एनएसआईसी ने नैरोबी स्थित भारतीय उच्‍चायोग के प्रथम सचिव श्री आर.चन्‍द्रमौली से मुलाकात की

कीनिया प्‍लास्‍ट प्रदर्शनी, 2016 के दौरान कीनिया स्थित भारतीय उच्‍चायोग के प्रथम सचिव श्री आर.चन्‍द्रमौली के साथ एक बैठक की गई।
एमएसएमई नीति निरूपण की समिति के अध्‍यक्ष श्री प्रभात कुमार का एनएसआईसी दौरा

पूर्व केबिनेट सचिव एवं झारखण्‍ड राज्‍य के पूर्व राज्‍यपाल श्री प्रभात कुमार और जो कि इस समय एमएसएमई पालिसी निरूपण एकल समिति के अध्‍यक्ष हैं, ने विकास आयुक्‍त (एमएसएमई) भारत सरकार के निदेशक श्री अंशुमन मोहन्‍ती के साथ 5 जुलाई, 2016 को एनएसआईसी का दौरा किया।
एनएसआईसी के सीएमडी ने श्री हरिभाई पारथीभाई चौधरी का स्‍वागत किया

श्री हरिभाई पारथीभाई चौधरी के सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम मंत्रालय, भारत सरकार के माननीय राज्‍य मंत्री का पदभार ग्रहण करने पर एनएसआईसी के सीएमडी श्री रविन्‍द्र नाथ ने स्‍वागत किया।
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की सरकार के 02 वर्ष पूरे होने पर माननीय एमएसएमई मंत्री, श्री कलराज मिश्र अपने कार्यालय में अपनी टीम के साथ

माननीय एमएसएमई मंत्री, श्री कलराज मिश्र प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की सरकार के 02 वर्ष पूरे होने पर एक कार्यक्रम में अपने कार्यालय में अपनी टीम के साथ उपस्थित हुए।
निगम के ग्रुप सी तथा डी कर्मचारियों के लिए मानव कौशल अभिवर्धन प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित

एनएसआईसी ने अपने ग्रुप सी तथा डी कर्मचारियों के लिए 27 व 28 मई, 2016 को मानव कौशल अभिवर्धन प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया। इस कार्यक्रम में एनएसआईसी के वि‍भिन्‍न शाखा कार्यालयों से 50 कर्मचारियों ने भाग लिया।
स्‍वच्‍छता अभियान के अंतर्गत सफाई संबंधी गहन कैम्‍पेन

01 मई से 31 मई के दौरान चलाए गए स्‍वच्‍छता अभियान में एनएसआईसी ने अपने पूरे देश भर में फैले सभी कार्यालयों में गहन सफाई स्‍वच्‍छता कैम्‍पेन चलाया।
एनएसआईसी के सीएमडी, श्री रविन्‍द्र नाथ ने पश्चिमी बंगाल के लघु एवं मध्‍यम उद्यमों की फेडरेशन (फोस्‍मी) के अधिकारियों से विचार-विमर्श किया

अपने हॉल ही के कोलकाता दौरे के दौरान एनएसआईसी के सीएमडी, श्री रविन्‍द्र नाथ ने पश्चिमी बंगाल के लघु एवं मध्‍यम उद्यमों की फेडरेशन (फोस्‍मी) के अध्‍यक्ष श्री विश्‍वनाथ तथा फेडरेशन के दूसरे अधिकारियों के साथ विचार विमर्श किया
अंगोला से आए शिष्‍टमंडल ने ओखला स्थित एनएसआईसी इंक्‍यूबेशन केन्‍द्र का दौरा किया

मिनिस्‍टर ऑफ एक्‍स सर्विसमैन एण्‍ड वेटरनस ऑफ दा होम लैण्‍ड के महामहिम जरनल केन्डीडो पीटीइरा दोस संतोस वान-दुमेन के नेतृत्‍व में अंगोला से आए एक शिष्‍टमंडल ने ओखला, नई दिल्‍ली स्थित एनएसआईसी इंक्‍यूबेशन केन्‍द्र का 05 मई, 2016 को दौरा किया।
एनएसआईसी ने वेंडर विकास कार्यक्रम में प्रतिभागिता की

चैन्‍नई में इंटीग्रल कोच फैक्‍ट्री (आईसीएफ) द्वारा 07 मई, 2016 को आयोजित वेंडर विकास कार्यक्रम में निगम के निदेशक (योजना एवं विपणन) श्री पी. उदयकुमार ने अपना बीज व्‍क्‍त्‍वय (की नोट) से संबोधित किया।
एनएसआईसी को एडफिएप अवार्ड-2016 मिला पहला अन्‍तर्राष्‍ट्रीय अवार्ड

सीएमडी, एनएसआईसी श्री रविन्‍द्र नाथ को एसोसियेशन ऑफ डेवलपिंग फाइनेसिंग इंस्‍ट्टीयूशन ऑफ एशिया एण्‍ड पेसिफिक द्वारा एडफिएप अवार्ड-2016 प्रदान किया गया।
कार्ल जिसिस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के साथ एनएसआईसी का सहयोग

एनएसआईसी ने 25 अप्रैल, 2016 को बेंगलुरू में कार्ल जिसिस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के साथ एक समझौता ज्ञापन इस उद्देश्‍य के साथ हस्‍ताक्षर किया है कि वे औद्योगिक मेट्रोलॉजी के क्षेत्र में संयुक्‍त रूप से प्रशिक्षण प्रदान करेंगे।
एनएसआईसी के वार्षिक रिव्‍यू सम्‍मेलन का उदघाटन

आगरा में 17 अप्रैल, 2016 से 19 अप्रैल, 2016 तक एनएसआईसी का वार्षिक रिव्‍यू सम्‍मेलन आयोजित किया गया।
निदेशक (योजना एवं विपणन) ने नुमालीगढ़ रिफाइनरी के एमडी से मुलाकात की

एनएसआईसी के निदेशक (योजना एवं विपणन) श्री पी. उदयकुमार ने 01 मार्च, 2016 को गुवाहाटी का दौरा किया और एनएसआईसी नए कारोबारी अवसरों को इजात करने के लिए नुमालीगढ़ रिफाइनरी लिमिटेड के एमडी श्री पी. पदमानाभन तथा इस रिफाइनरी के दूसरे अधिकारियों से बैठक की।
एमआईटी ग्‍लोबल स्‍टार्ट-अप कार्यशाला-2016 के पैनल डिस्‍कशन में निदेशक (योजना एवं विपणन) की प्रतिभागिता

हैदराबाद में 21 मार्च, 2016 को सी ओ डब्‍ल्‍यू ई द्वारा आयोजित एमआईटी ग्‍लोबल स्‍टार्ट-अप कार्यशाला 2016 के पैनल डिस्‍कशन में एनएसआईसी के निदेशक (योजना एवं विपणन) श्री पी. उदयकुमार ने पैनल डिस्‍कशन में भाग लिया।
पी. उदयकुमार ने डिक्‍की औद्योगिक ट्रेड फेयर के उदघाटन कार्यक्रम में भाग लिया

मुंबई में 16.03.2016 को आयोजित डिक्‍की औद्योगिक ट्रेड फेयर के उदघाटन कार्यक्रम में निगम के निदेशक (योजना एवं विपणन) श्री पी. उदयकुमार ने भाग लिया। महाराष्‍ट्र के माननीय मुख्‍यमंत्री, श्री देवेन्‍द्र फडनवीस इस कार्यक्रम के मुख्‍य अतिथि थे। म
एनएसआईसी द्वारा अफ्रीकी शिष्‍टमंडल प्रमुखों के साथ परस्‍पर संवाद संगोष्‍ठी

माननीय सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्री भारत सरकार श्री कलराज मिश्र ने 19 अफ्रीकी देशों के शिष्‍टमंडल प्रमुखों तथा उनके प्रतिनिधियों के साथ परस्‍पर संवाद संगोष्‍ठी सफलतापूर्वक आयोजित करने के लिए एनएसआईसी के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री रविन्‍द्र नाथ को बधाई दी।
माननीय सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्री श्री कलराज मिश्र ने देवरिया में सीएसआर पहलों का लोकार्पण किया

माननीय सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्री भारत सरकार श्री कलराज मिश्र ने एनएसआईसी की सीएसआर पहलों के अंतर्गत देवरिया के गांव पयासी में सोलर लाइट/हाई मास्‍ट स्‍ट्रीट लाइट तथा आरओ वाटर प्‍यूरीफायर प्‍लांट जैसी सुविधाओं का लोकार्पण किया।
माननीय सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्री श्री कलराज मिश्र ने दिव्‍यांग जनो को सहायता उपकरण वितरित किए

माननीय सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्री, भारत सरकार श्री कलराज मिश्र ने एनएसआईसी की सीएसआर पहलों के अंतर्गत देवरिया में दिव्‍यांग जनों को सहायक उपकरण वितरित किए।
होली के पूर्व संध्‍या पर एनएसआईसी के सीएमडी ने माननीय मंत्री को बधाई दी

होली के पूर्व संध्‍या पर एनएसआईसी के साएमडी श्री रविन्‍द्र नाथ ने एनएसआईसी की ओर से माननीय सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्री श्री कलराज मिश्र को होली की शुभकामनाएं तथा रंगारंग पर्व की शुभकामनाएं की।
सूडान से उच्‍च स्‍तरीय शिष्‍टमंडल ने एनएसआईसी का दौरा किया

सूडान गणराज्‍य के गवर्नर ऑफ एलगादरीफ महामहिम मिरघानी सलेह एसए जि़याद के नेतृत्‍व में एक स्‍तरीय शिष्‍टमंडल ने 22 मार्च, 2016 को एनएसआईसी का दौरा किया। आपके साथ सूडान के वित्‍तीय एवं आर्थिकी मंत्री, कृषि तथा वन मंत्री तथा भारत में सूडान के राजदूत ने भी दौरा किया।
माननीय मंत्री महोदय ने 6वें महिला उद्यमी सम्‍मेलन का उदघाटन किया

दिल्‍ली प्रबंधन एसोसिएशन द्वारा 17 मार्च, 2016 को निगम के सीएमडी, श्री रविन्‍द्र नाथ की अध्‍यक्षता में आयोजित 6वें महिला उद्यमी सम्‍मेलन का उदघाटन माननीय सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्री भारत सरकार श्री कलराज मिश्र ने किया।
एनएसआईसी की 03 मार्च, 2016 को नई दिल्‍ली में असाधारण सामान्‍य बैठक का आयोजन

एनएसआईसी की असाधारण सामान्‍य बैठक का आयोजन 03 मार्च, 2016 को नई दिल्‍ली में इसके नैगम कार्यालय में हुआ।
नाइजीरिया के बैंक ऑफ इंडस्‍ट्री के प्रबंध निदेशक का एनएसआईसी दौरा

एनएसआईसी के सीएमडी श्री रविन्‍द्र नाथ के निमंत्रण पर नाइजीरिया के बैंक ऑफ इंडस्‍ट्री के कार्यवाहक प्रबंध निदेशक मिस्‍टर वाहिद ए. ओलागुंजु ने नाइजीरिया में एसएमई इकाइयों के विकास के विभिन्‍न क्षेत्रों में सहयोग करने के लिए विचार-विमर्श करने हेतु 15 मार्च, 2016 को एनएसआईसी का दौरा किया।
इथोपिया से शिष्‍टमंडल ने एनएसआईसी का दौरा किया

इथोपिया के फेडरल रिपब्लिक सरकार के माननीय पब्लिक इंटरप्राइज मंत्री श्रीमती देमितु हमबिसा के नेतृत्‍व एक उच्‍च स्‍तरीय शिष्‍टमंडल ने 15 मार्च, 2016 को अपने अनुभवों को साझा करने के लिए एनएसआईसी का दौरा किया।
जमशेदपुर में आदिवासी उद्यमियों को प्रोत्‍साहित किया

एनएसआईसी की (जमशेदपुर) शाखा ने अखिल भारतीय विकास परिषद एवं झारखण्‍ड महिला उद्यमी संघ के साथ मिलकर झारखण्‍ड के बिरसा नगर, पूर्वी सिंहभूम क्षेत्र में स्‍थित आदिवासी महिलाओं के लिए 15 दिन का मार्केटिंग कैम्‍पेन आयोजित किया।
एनएसआईसी ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया

एनएसआईसी अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर एनएसआईसी ने एक विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम 7 तथा 8 मार्च 2016 को आयोजित किया जिसका विषय था महिला को सशक्त बनाने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करना । इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में निगम की महिला कर्मचारियों ने भाग लिया ।
एनएसआईसी के सहयोग से फिक्‍की ने भारतीय सेना के साथ औद्योगिक परस्‍पर संवाद आयोजित किया

फिक्‍की ने एनएसआईसी के सहयोग से भारतीय सेना के साथ 04 मार्च, 2016 को बेंगलुरू में औद्योगिक परस्‍पर संवाद आयोजित किया। भारतीय सेना के उप सेना प्रमुख (पी एण्‍ड एस) लेफ्टीनेंट जनरल सुब्रत शाह, यूवाईएसएम, वाईएसएम, वीएसएम** ने इस परस्‍पर संवाद में भाग लिया।
एनएसआईसी, फरीदाबाद ने एमएसएमई इकाइयों के लिए मार्केटिंग कैम्‍पेन किया

हरियाणा राज्‍य उत्‍पादकता परिषद (एचएसपीसी) ने एनएसआईसी, फरीदाबाद के सहयोग से राष्‍ट्रीय उत्‍पादकता सप्‍ताह मनाया और उत्‍पादकता पर एक सेमीनार आयो‍जित करने में सहयोग किया।
राजपुरा तकनीकी सेवा केन्‍द्र में जॉब मेले का आयोजन

एनएसआईसी के तकनीकी सेवा केन्‍द्र राजपुरा में इस केन्‍द्र से कौशल विकास तथा अभिवृद्धि के विभिन्‍न कार्यक्रमों में भाग लेकर उन्‍हें पूरा करने वाले एनएसआईसी के छात्रों के प्‍लेसमेंट के लिए एक जॉब मेले का आयोजन किया गया।
(अंधेरी) मुम्‍बई में वेंडर विकास कार्यक्रम का आयोजन

एनएसआईसी की स्‍कीमों को और अधिक आसान तरीके से बताने के लिए थाणे क्षेत्र में सिथत जय अम्‍बे इंडस्‍ट्रियल एस्‍टेट भिवड़ी की एसएमई इकाइयों/उद्यमियों के लिए हॉल ही में एमएसएमई-डीआई के सहयोग से एनएसआईसी की (अंधेरी) शाखा ने एक वेंडर विकास कार्यक्रम का आयोजन किया।
एनएसआईसी (जमशेदपुर) ने वेंडर डेवलपमेंट कार्यक्रम का आयोजन किया।

दामोदर वेली कारर्पोरेशन (डीवीसी) चन्‍द्रपुर, थर्मल पावर स्‍टेशन (सीटीपीएस) और सेंट्रल कोल फील्‍ड लिमिटेड (सीसीएल), चन्‍द्रपुर बोकरो (झारखण्‍ड) के सहयोग से एनएसआईसी (जमशेदपुर) ने एमएसएमई-डीआई के साथ मिलकर राज्‍य स्‍तर वेंडर डेवलपमेंट कार्यक्रम 27 फरवरी, 2016 को धनबाद में किया।
एनएसआईसी के एनटीएससी, हैदराबाद में जॉब मेला, 2016 में भारी भीड़ उमड़ी

एनएसआईसी के एनटीएससी, हैदराबाद कैम्‍पस में स्थित ईएमडीबीपी भवन में 24 फरवरी, 2016 को तीसरा जॉब मेला आयोजित किया गया, जिसमें जॉब पाने के 2500 अभिलाषियों ने भाग लिया तथा इस क्षेत्र के एमएसएई यूनिटों द्वारा चयन प्रक्रिया के अगले दौर में 723 व्‍यक्तियों को शार्ट लिस्‍ट किया गया।
माननीय उद्योग एवं वाणिज्‍य मंत्री (असम सरकार) ने एनएसआईसी-अंतर्राष्‍ट्रीय गुवाहाटी व्‍यापार मेला, 2016 का उदघाटन किया

एनएसआईसी द्वारा मनीराम दीवान ट्रेड सेंटर में आयोजित किए जा रहे 23वें अंतर्राष्‍ट्रीय गुवाहाटी व्‍यापार मेला, 2016 का माननीय उद्योग एवं वाणिज्‍य मंत्री असम सरकार श्री सिद्धकी अहमद द्वारा ने हॉल ही में उदघाटन किया।
एनएसआईसी की गृह पत्रिका को उत्‍तम ले-आउट तथा समाचार पुस्‍तुतीकरण के लिए अवार्ड मिला

त्रिवेन्‍द्रम, केरल में 22 जनवरी, 2016 को आयोजित हाउस जर्नल एवं ई-मैंगजीन राष्‍ट्रीय अवार्ड 2016 में एनएसआईसी के हाउस जर्नल को उसके उत्‍तम ले-आउट तथा उसमें उम्‍दा सामग्री के प्रकाशन के लिए अवार्ड से सम्‍मानित किया गया।
गुजरात में सूक्ष्‍म एवं लघु उद्यमों को लिग्‍नाइट उपलब्‍ध कराने के लिए समझौता हुआ

गुजरात राज्‍य में सूक्ष्‍म एवं लघु उद्यम इकाइयों को कच्‍चे माल के रूप में लिग्‍नाइट मुहैय्या कराने के लिए एनएसआईसी के सीमएडी श्री रविन्‍द्र नाथ ने गुजरात मिनरल डेवलपमेंट कार्पोरेशन (जीएमडीसी) के प्रबंध निदेशक के साथ समझौता ज्ञापन साझा किया।
एनएसआईसी के सीमएडी ने काशीपुर में विकसित हो रहे ट्रेनिंग एवं इंक्‍यूबेशन केन्‍द्र का दौरा किया

श्री रविन्‍द्र नाथ सीएमडी, एनएसआईसी ने काशीपुर में आरम्‍भ किए जा रहे ट्रेनिंग एवं इंक्‍यूबेशन केन्‍द का दौरा किया। इस दौरे में उनके साथ एनएसआईसी के सीजीएम श्री नवीन चौपड़ा, जीएम (एसजी) श्री सतविन्‍द्र सिंह, उप महाप्रबंधक श्री संजय रौतेला भी शामिल रहे।
सचिव एमएसएमई ने एनएसआईसी के एमडीबी पार्क का दौरा किया

श्री के.के. जालान, सचिव सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्रालय, भारत सरकार ने 03 फरवरी, 2016 को एनएसआईसी के अपने दौरे के दौरान एनएसआईसी में ओखला नई दिल्‍ली में निर्मित हो रहे मार्केटिंग डेवलपमेंट बिजनेस पार्क (एमडीबीपी) का दौरा किया
सचिव, सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम ने एनएसआईसी की टीम से परस्‍पर विचार-विमर्श किया

एनएसआईसी के 03 फरवरी, 2016 को अपने दौरे के दौरान सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्रालय के सचिव श्री के.के. जालान ने एनएसआईसी (मुख्‍य कार्यालय) के वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ परस्‍पर विचार विमर्श किया
सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम माननीय उद्यम मंत्री, श्री कलराज मिश्र ने भारत तथा मॉरिशस की एमएसएमई पर संयुक्‍त समिति की पहली बैठक की सह-अध्‍यक्षता की

भारत सरकार के माननीय सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्री, श्री कलराज मिश्र ने नई दिल्‍ली में मॉरिशस के एमएसएमई उद्योगों पर आयोजित संयुक्‍त समिति की पहली बैठक की सह-अध्‍यक्षता की।
सिडबी के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक ने एनएसआईसी की पहलों की सराहना की

सिडबी के सीएमडी डॉ. छत्रपति शिवाजी ने एनएसआईसी के अपने हाल ही के दौरे के दौरान एनएसआईसी के प्रशिक्षण सह इंक्‍यूबेशन केन्‍द्र के कार्यों का अवलोकन किया
एनएसआईसी के नई दिल्‍ली स्थित इंक्‍यूबेशन केन्‍द्र में पपुआ न्‍यू जिनिया से आये उन शिष्‍टमडलों हेतु उद्यमिता विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम

एनएसआईसी के सीएमडी श्री रविन्‍द्र नाथ ने पपुआ न्‍यू जिनिया से आये शिष्‍टमंडलों के उन सदस्‍यों को प्रमाणपत्र प्रदान किये जिन्‍होनें एनएसआईसी के नई दिल्‍ली स्थित इंक्‍यूबेशन केन्‍द्र में अपना उद्यमिता विकास प्रशिक्षण पूरा किया।
प्रशिक्षण कार्यक्रम का उदघाटन वित्‍तीय कौशल उन्‍नयन

एनएसआईसी के मुख्‍य महाप्रबंधक(एसजी) श्री ए.के.मित्‍तल ने वित्‍तीय कौशल के उन्‍नयन पर (अपग्रेडेशन) पर आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में पूरे देश से 31 प्रतिभागियों ने भाग लिया।
एमएसएमई मंत्रालय के संयुक्‍त सचिव श्री मनोज जोशी ने तकनीकी सेवा केन्‍द्र हैदराबाद का दौरा किया

सूक्ष्‍म लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्रालय भारत सरकार के संयुक्‍त सचिव श्री मनोज जोशी ने 14 जनवरी, 2016 को हैदराबाद स्थित एनएसआईसी तकनीकी सेवा केन्‍द्र का दौरा किया।
एनएसआईसी अलीगढ़ के कार्य-निष्‍पादन की समीक्षा

एनएसआईसी के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक महोदय ने 30.12.2015 को तकनीकी सेवा केन्‍द्र अलीगढ़ के कार्य-निष्‍पादन का निरीक्षण किया।
त्रिचुर में बन रहे की प्रगति एनएसआईसी के भवन का निरीक्षण

एनएसआईसी के सीमएडी, श्री रविन्‍द्र नाथ ने त्रिचुर में बन रहे भवन के निर्माण कार्य, जो कि सीपीडब्‍ल्‍यूडी के इंजीनियरों तथा ठेकेदारों द्वारा निर्मित किया जा रहा है, की प्रगति का जायजा अपने दक्षिण भारत के दौरे के दौरान किया।
एनएसआईसी तथा साउथ इंडियन बैंक के बीच समझौता हस्‍ताक्षर

एनएसआईसी ने आज यहां त्रिचुर में साउथ इंडियन बैंक के साथ हुए समझौते पर हस्‍ताक्षर किए। इस प्रकार यह समझौता एनएसआईसी के बैंक टाई-अप स्‍कीम के माध्‍यम से क्रेडिट फैसेलिटेयशन का 33वां समझौता है।
असम के माननीय उद्योग एवं वाणिज्‍य मंत्री ने एनएसआईसी के गुवाहटी में बामुनी मैदान स्थित इंक्‍यूबेशन केन्‍द्र का दौरा किया

असम सरकार के माननीय उद्योग एवं वाणिज्‍य मंत्री, श्री सिद्धीकी अहमद ने एनएसआईसी के गुवाहटी में बामुनी मैदान स्थित एनएसआईसी इंक्‍यूबेशन केन्‍द्र का दौरा किया।
एमएसएमई पर लघु उद्योग भारती द्वारा आयोजित सेमीनार का माननीय केन्‍द्रीय मंत्री द्वारा उदघाटन

माननीय सूक्ष्‍म लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्री श्री कलराज मिश्र ने एमएसएमई पर लघु उद्योग भारती द्वारा 10.01.2016 को आयोजित सेमीनार का उदघाटन किया।
माननीय सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्री, श्री कलराज मिश्र ने आजिविका बिजनेस इंक्‍यूबेशन केन्‍द्र, राजकोट का उदघाटन किया

माननीय सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्री, भारत सरकार, श्री कलराज मिश्र ने गुजरात सरकार के पावर, पेट्रोकेमिकल्‍स, साइंस एवं इंडस्‍ट्री राज्‍य मंत्री, श्री गोविंद भाई पटेल की उपस्थिति में 18 दिसम्‍बर, 2015 को राजकोट स्थित एनएसआईसी के तकनीकी सेवा केन्‍द्र पर आजिविका बिजनेस इंक्‍यूबेशन केन्‍द्र एवं प्‍लास्टिक टैस्टिंग केन्‍द्र का उदघाटन कि
महिला उद्यमियों की एमएसएमई इकाइयों की वित्‍तीय जरूरतों हेतु एमओयू हस्‍ताक्षर करना

सूक्ष्म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम इकाइयों को क्रेडिट सहायता प्रदान करने एनएसआईसी ने भारतीय महिला बैंक के साथ समझौता ज्ञापन किया है। इस समझौता ज्ञापन पर 21 दिसम्‍बर, 2015 को हस्‍ताक्षर किए गए और अब तक एनएसआईसी 32 बैकों के साथ करार कर चुका है।
केन्‍द्रीय सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्री श्री कलराज मिश्र ने एमएसएमई डेफएक्‍सपो-2015 का उदघाटन किया

एनएसआईसी द्वारा बेंगलुरू में आयोजित एमएसएमई डेफएक्‍सपो-2015 (10-12 दिसम्‍बर, 2015) का माननीय केन्‍द्रीय सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्री श्री कलराज मिश्र ने उदघाटन किया।
एनएसआईसी को एसओकेम-आईसीएआई द्वारा अवार्ड प्रदान किया गया

आयुष के माननीय राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) एवं स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण राज्‍य मंत्री भारत सरकार, श्री श्रीपद येसो नायक ने एनएसआईसी को एसओकेम-आईसीएआई मोस्‍ट प्रोमिजिंग ब्रांड अवार्ड से सम्‍मानित किया।
सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्रालय के संयुक्‍त सचिव, श्री मनोज जोशी का एनएसआईसी दौरा

एनएसआईसी द्वारा बेंगलुरू में आयोजित एमएसएमई डेफएक्‍सपो-2015 (10-12 दिसम्‍बर, 2015) का सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्रालय के संयुक्‍त सचिव, श्री मनोज जोशी ने एनएसआईसी का 07 दिसम्‍बर, 2015 को दौरा किया।
माननीय सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्री, श्री कलराज मिश्र तथा माननीय राज्‍य मंत्री, श्री गिरिराज सिंह ने टेकमार्ट इण्‍डिया 2015 का उदघाटन किया

टेकमार्ट इंण्डिया प्रदर्शनी का उदघाटन माननीय सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्री, भारत सरकार श्री कलराज मिश्र द्वारा किया गया। इस अवसर पर माननीय एमएसएमई राज्‍य मंत्री, भारत सरकार श्री गिरिराज सिंह, सचिव, एमएसएमई डॉ० अनूप के. पुजारी, एनएसआईसी के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री रविन्‍द्र नाथ तथा निदेशक (योजना एवं विपणन) श्री पी. उदयकुमार क
दीपावली के अवसर पर माननीय केन्‍द्रीय सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्री को बधाई

दीपावली के अवसर पर एनएसआईसी के सीएमडी, श्री रविन्‍द्र नाथ और माननीय सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्रालय के अन्‍य अधिकारियों ने माननीय केन्‍द्रीय सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्री, श्री कलराज मिश्र को बधाई देते हुए।
जामिया हमदर्द विश्‍वविद्यालय ने एनएसआईसी के सीएमडी को आमंत्रित किया।

जामिया हमदर्द विश्‍वविद्यालय के उपकुलपति डॉ. जी.एन. कॉजी एनएसआईसी के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, श्री रविन्‍द्र नाथ का स्‍वागत करते हुए। श्री नाथ को विश्‍वविद्यालय में मुख्‍य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया है।
एनएसआईसी ने एस्‍कोर्ट लिमिटेड के साथ समझौता ज्ञापन किया।

एनएसआईसी के तकनीकी सेवा केन्‍द्र (एनटीएससी) ओखला ने अपने एनटीएससी, ओखला के कैम्‍पस में हेवी इक्‍वपमेंट आपरेटर्स पर प्रशिक्षण देने के लिए एस्‍कोर्ट लिमिटेड के साथ एक समझौता ज्ञापन किया। इस सहयोग से विनिर्माण के क्षेत्र में जुटी उद्योग इकाइयों द्वारा भारी उपकरणों के प्रचालनों के लिए कौशल जनशक्ति को पूरा करने में सहायता मिलेगी। इस समझौतì
उद्योगों की संसदीय स्‍थाई समिति ने एनएसआईसी का दौरा किया।

उद्योगों की संसदीय स्‍थाई समिति ने समिति अध्‍यक्ष श्री के.सी. त्‍यागी के नेतृत्‍व में 26.10.2015 को एनएसआईसी के रेपिड इंक्‍यूबेशन केन्‍द्र का दौरा किया।
एनएसआईसी, चैन्‍नई द्वारा राज्‍य स्‍तरीय औद्योगिक सम्‍मेलन में भाग लिया

तांसतिया द्वारा विलुपरम में 31 अक्‍तूबर, 2015 को आयोजित राज्‍य स्‍तरीय औद्योगिक सम्‍मेलन में एनएसआईसी की चैन्‍नई शाखा ने भाग लिया। इस सम्‍मलेन में भाग लेने आई एमएसएमई इकाइयो को यहां के जोन प्रमुख श्री वी. अरूमुगम ने एनएसआईसी की स्‍कीमों के बारे में जानकारी दी।
सीएमडी, एनएसआईसी ने वाराणसी के रामनगर औद्योगिक संघ के सदस्‍यों के साथ विचार-विमर्श किया

एनएसआईसी के सीमएडी, श्री रविन्‍द नाथ ने अपने हाल के अपने वाराणसी दौरे के दौरान रामनगर औद्योगिक संघ के सदस्‍यों के साथ विचार-विमर्श किया और उन्‍हें एनएसआईसी के स्‍कीमों के लाभों के बारे में अवगत कराया और इसके साथ ही एमएसएमई क्षेत्र के विकास के लिए एनएसआईसी की विभिन्‍न नई पहलों के बारे में जानकारी दी।
लुधियाना की अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति स्‍वामितत्‍व वाली यूनिटों के लिए विशेष वेंडर विकास कार्यक्रम का आयोजन

एनएसआईसी के लुधियाना कार्यालय ने अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति स्‍वामितत्‍व वाली यूनिटों के लिए विशेष वेंडर विकास कार्यक्रम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में नाबार्ड के अधिकारियों, फियो, ग्रामीण/सहकारी बैकों के अधिकारियों, जिला उद्योग केन्‍द्र के अधिकारियों सहित विभिन्‍न विशेषज्ञों ने भी भाग लिया।
एनएसआईसी, लुधियाना और एमएसएमई-डीआई का संयुक्‍त वेंडर विकास कार्यक्रम आयोजित

एनएसआईसी के लुधियाना शाखा ने एमएसएमई-डीआई, करनाल तथा अम्‍बाला के लघु उद्योग कल्‍याण संघ के सहयोग से वेंडर विकास कार्यक्रम का आयोजन किया और इस कार्यक्रम में इस क्षेत्र के 35 संघों के सदस्‍यों ने भाग लिया।
एनएसआईसी के सीमएडी ने लुधियाना औद्योगिक कर्मशियल संघ की फेडरेशन, के सदस्‍यों के साथ विचार-विमर्श किया

एनएसआईसी के सीमएडी, श्री रविन्‍द्र नाथ ने अपने हाल ही में लुधियाना दौरे के दौरान लुधियाना औद्योगिक कर्मशियल संघ की फेडरेशन, के सदस्‍यों के साथ परस्‍पर विचार-विमर्श किया और उन्‍हें लुधियाना क्षेत्र में स्थित एमएसएमई इकाइयों को एनएसआईसी द्वारा दी जाने वाली सेवाओं के बारे में बताया ताकि वे अपने विकास के नए अवसरों को तलाश सकें।
जोधपुर में एनएसआईसी की पहलों के लिए माननीय सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्री, श्री कलराज मिश्र द्वारा प्रशंसा

माननीय सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्री, श्री कलराज मिश्र के अपने हाल ही के भारतीय औद्योगिक व्‍यापार मेला, 2015 के दौरे के दौरान एनएसआईसी के निगम के जयपुर कार्यालय द्वारा युवाओं, जोधपुर क्षेत्र के उद्यमियों के बीच एनएसआईसी की स्‍कीमों के लाभों के बारे में जानकारी देने के किए गए प्रयासों की काफी प्रशंसा की।
सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्रालय के संयुक्‍त सचिव, श्री मनोज जोशी का एनएसआईसी दौरा

सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्रालय के संयुक्‍त सचिव, श्री मनोज जोशी ने एनएसआईसी का 07 दिसम्‍बर, 2015 को दौरा किया।
सीएमडी, एनएसआईसी ने माननीय केन्‍द्रीय मंत्री, एमएसएमई श्री कलराज मिश्र का स्‍वागत किया

सीएमडी, एनएसआईसी ने वर्ष 2014-15 के लिए 17.02 करोड़ रूपये का लाभांश चैक माननीय केन्‍द्रीय मंत्री, एमएसएमई श्री कलराज मिश्र का प्रदान करने के अवसर पर माननीय मंत्री, सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्रालय उद्योग भवन, नई दिल्‍ली का स्‍वागत किया।
एनएसआईसी ने रिकार्ड लाभांश दिया

माननीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री श्री कलराज मिश्र को एनएसआईसी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, श्री रविन्द्र नाथ ने वर्ष 2014-15 के लिए 17.02 करोड़ का लाभांश चैक सौंपा।
सीएमडी, एनएसआईसी ने श्री एस.एन. त्रिपाठी का अभिनंदन किया

एनएसआईसी के सीमएडी, श्री रविन्‍द्र नाथ ने श्री एस.एन.‍ त्रिपाठी का निर्माण भवन, नई दिल्‍ली में 01.10.2015 को एमएसएमई मंत्रालय, भारत सरकार के अपर सचिव एवं विकास आयुक्‍त के रूप में कार्यभार ग्रहण करने पर उनके कार्यालय में बधाई दी।
शाखा कार्यालय, जमशेदपुर एनएसआईसी को उत्‍कृष्‍टता प्रमाण पत्र मिला

एनएसआईसी के शाखा कार्यालय, जमशेदपुर को झारखंड राज्‍य में आदिवासी समुदाय के विकास हेतु किए गए अनूठे योगदान के लिए अखिल भारतीय आदिवासी विकास परिषद झारखंड ने 14 अक्‍तूबर, 2015 को उत्‍कृष्‍टता प्रमाण पत्र प्रदान किया।
माननीय एमएसएमई मंत्री, श्री कलराज मिश्र ने सीआईआई एमएसएमई कॉउन्सिल को संबोधित किया

माननीय सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्री, श्री कलराज मिश्र ने सीआईआई एमएसएमई कॉउन्सिल के सदर्न चैप्‍टर के सदस्‍यों को संबोधित किया।
एआईएडीएम के नेता एवं माननीय सासंद द्वारा एनएसआईसी के इंक्‍यूबेटर का दौरा

राज्‍य सभा से माननीय सासंद एवं एआईएडीएम के नेता श्री ए. नवनीत कृष्‍णन ने 23.07.2015 को एनएसआईसी के ओखला स्थित इंक्‍यूबेशन केन्‍द्र का दौरा किया।
आईआईएम, रोहतक में पैनल डिस्‍कशन का आयोजन

एनएसआईसी के निदेशक (योजना एवं विपणन) श्री पी. उदयकुमार ने आईआईएम, रोहतक द्वारा 25.07.2015 को दॉ एवोलयूशन ऑफ इंडियन पब्लिक सेक्‍टर इंटरप्राइजेज़ अचीवमेंट्स एण्‍ड रोडब्‍लॉक्‍स विषय पर आयोजित पैनल डिस्‍कशन में भाग लिया।
राजभाषा श्री सम्‍मान से सम्‍मानित हुए

राजभाषा सेवा संस्‍थान, गोवा में आयोजित किए जा रहे अखिल भारतीय राजभाषा सम्‍मेलन एवं चिंतन शिविर में निगम के अध्‍यक्ष श्री रविन्‍द्र नाथ को राजभाषा श्री सम्‍मान से सम्‍मानित किया गया। उन्‍हें यह सम्‍मान राष्‍ट्र के निर्माण में लघु उद्योगों की अहम भूमिका के चलते हिंदी के प्रयोग को बढ़ाने, उनके अद्वितीय योगदान के लिए प्रदान किया गया है।
एनएसआईसी नॉर्थ ईस्ट प्रतिनिधिमंडल की 20 महिला उद्यमियों ने गुजरात कि मुख्‍यमंत्री श्रीमती आनंदीबेन पटेल से मुलाकात की

एनएसआईसी के अधिकारियों के नेतृत्व में असम से 20 महिला उद्यमियों के एक प्रतिनिधिमंडल ने उत्तर पूर्वी राज्यों में एमएसएमई के लिए नई मार्केटिंग अवसरों का पता लगाने के लिए गुजरात का एक औद्योगिक यात्रा की दौरा किया।
एनएसआईसी नॉर्थ ईस्ट प्रतिनिधिमंडल ने गुजरात के माननीय राज्‍यपाल श्री ओ. पी. कोहली से मुलाकात की

एनएसआईसी के प्रतिनिधित्‍व में असम से महिला उद्यमियों के एक दल ने उत्तर पूर्वी राज्यों में एमएसएमई के लिए नई विपणन अवसर तलाशने के लिए अहमदाबाद का दौरा किया।
भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रोबेशनर अधिकारियों ने एनएसआईसी का दौरा किया

श्री रविन्द्र नाथ सीएमडी, एनएसआईसी ने भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रोबेशनर अधिकारियों के दल तथा उनका नेतृत्‍व कर रही सुश्री भारती एस. सियाग, (अपर सचिव व वित्‍तीय सलाहकार) एमएसएमई मंत्रालय को स्व-रोजगार सृजन में एनएसआईसी इन्क्यूबेशन केन्‍द्र के लाभों के बारे में बताया।
एनएसआईसी पर्यावरण की ओर

एनएसआईसी के सीएमडी, श्री रविन्‍द्र नाथ ने हाल ही में अपने इंदौर स्थित एनएसआईसी कार्यालय परिसर में वृक्षारोपण किया।
एनएसआईसी के सीएमडी ने त्रिपुरा के माननीय मुख्‍यमंत्री से भेंट की

अपने हाल ही के त्रिपुरा दौरे में श्री रविन्‍द्र नाथ, सीएमडी त्रिपुरा के माननीय मुख्‍यमंत्री श्री मानिक सरकार से मिले और अगरतला व त्रिपुरा में कौशल विकास हेतु एनएसआईसी का केन्‍द्र स्‍थापित करने तथा लघु उद्योग स्‍थापनाओं के लिए अवसरो का पता लगाया।
मध्‍य प्रदेश उद्योग संघ के सदस्‍यों के साथ बातचीत की

अपनी हाल ही के इंदौर दौरे एनएसआईसी के सीएमडी श्री रविन्‍द्र नाथ मध्‍य प्रदेश उद्योग संघ के सदस्‍यों से मिले ।
श्री रविन्‍द्र नाथ, सीएमडी, एनएसआईसी सीईओ विद एच आर ओरियेंटेशन अवार्ड से सम्‍मानित

एशिया पेशिफिक एचआरएम कांग्रेस ने सीएमडी, एनएसआईसी श्री रविन्‍द्र नाथ को एनएसआईसी की पारदर्शी तथा एच आर फ्रैंडली नीतियों के लिए तथा कर्मचारियों के बीच उतम एच आर संबंधो को कायम रखने हेतु सीईओ विद एच आर ओरियेंटेशन अवार्ड प्रदान किया।
एमएसएमई मंत्रालय के सचिव डॉ पुजारी ने गुवाहाटी स्थित इंक्‍यूबेशन सेंटर का दौरा किया

सूक्ष्‍म लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्रालय, भारत सरकार के सचिव डॉ ए.के. पुजारी ने एनएसआईसी इंक्‍यूबेशन केन्‍द्र, गोवाहाटी को गहनता से देखा।
श्री मनोज द्विवेदी को एनएसआईसी के सीएमडी की बधाई

श्री मनोज द्विवेदी के वाणिज्‍य मंत्रालय में अपनी संयुक्‍त्त सचिव के रूप में पदेन्‍नति होने पर एनएसआईसी के सीएमडी श्री रविन्‍द्र नाथ ने बधाई दी।
राजभाषा संरक्षक सम्‍मान से सम्‍मानित

परिवर्तन जन कल्‍याण समिति द्वारा 16.09.2015 को 12वें हिंदी दिवस सम्‍मान समारोह में निगम के सीएमडी श्री रविन्‍द्र नाथ को हिंदी राजभाषा संरक्षक रत्‍न सम्‍मान से सम्‍मानित किया।
ऑल इंडिया प्‍लास्टिक मैन्‍यूफैक्‍चर्स संघ के सदस्‍यों ने एनएसआईसी का दौरा किया

एनएसआईसी के सीएमडी, श्री रविन्‍द्र नाथ ऑल इंडिया प्‍लास्टिक मैन्‍यूफैक्‍चर्स संघ के सदस्‍यों के साथ विचार विमर्श किया।
विशेष हिंदी प्रशिक्षण कार्यक्रम का मुख्‍य महाप्रबंधक-एसजी द्वारा उदघाटन

एनएसआईसी के मुख्‍य महाप्रबंधक-एसजी श्री ए.के. मित्‍तल ने विशेष हिंदी प्रशिक्षण कार्यक्रम का 04 सितम्‍बर, 2015 को उदघाटन किया। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का मुख्‍य विषय `यूनिकोड हिंदी फोंट मंगल` रहा।
लुधियाना मशीन टूल्‍स संघ के पदाधिकारियों ने एनएसआईसी का दौरा किया

एनएसआईसी के सीएमडी, श्री रविन्‍द्र नाथ ने लुधियाना मशीन टूल्‍स संघ के पदाधिकारियों के साथ उनके अगस्‍त, 2015 को एनएसआईसी के दिल्‍ली स्थित निगम कार्यालय में दौरा करने पर विचार विमर्श किया।
एनएसआईसी द्वारा हिंदी मास का आयोजन

एनएसआईसी के निदेशक (योजना एवं विपणन), श्री पी. उदयकुमार ने एक्‍जिक्‍यूटिव विकास कार्यक्रम के प्रतिभागियों से 04 सितम्‍बर, 2015 को हिंदी भाषा के प्रयोग के बारे में आपसी चर्चा की।
एनएसआईसी की 500वीं बोर्ड बैठक आयोजित

एनएसआईसी के निगम कार्यालय में 27 अगस्‍त, 2015 को एनएसआईसी की 500वीं बोर्ड बैठक आयोजित हुई।
एनएसआईसी की 60वीं साधारण वार्षिक बैठक आयोजित

एनएसआईसी के नैगम कार्यालय में 27 अगस्‍त, 2015 को एनएसआईसी की 60वीं साधारण वार्षिक बैठक आयोजित हुई।
बंगलादेश बैंक के गर्वनर डॉ. रहमान ने माननीय सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम मंत्री श्री कलराज मिश्र से मुलाकात की ।

बंगलादेश बैंक के गर्वनर डॉ. रहमान ने माननीय सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम मंत्री श्री कलराज मिश्र से मुलाकात की।
एनएसआईसी में सदभावना शपथ ग्रहण उत्‍सव

सदभावना दिवस के अवसर पर एनएसआईसी में सदभावना शपथ ग्रहण उत्‍सव का आयोजन कर राष्‍ट्र को एक सूत्र में पिरोने की शपथ ली कि हिंसा से दूर रहकर आपसी भाईचारे का विकास करें।
राष्‍ट्रीय उत्‍पादकता एवं नवाचार हेतु एनएसआईसी इनक्यूबेटर के प्रशिक्षु को प्रथम पुरस्‍कार प्राप्‍त

असम के गुवाहाटी में एनएसआईसी (गुवाहाटी) इनक्यूबेटर प्रशिक्षु मैसर्स हियार जागोत को उसके अभिनव उत्पाद "पल्‍लाकोट" (रेडीमेड मेखला-चद्दर) के लिए राष्ट्रीय उत्पादकता और वस्त्र व परिधान क्षेत्र में नवाचार पुरस्कार (2013-2014) में प्र‍थम पुरस्कार प्राप्त किया।
एनएसआईसी ने 14.08.2015 को कार्पोरेशन बैंक के साथ समझौता ज्ञापन नवीनीकृत किया

एनएसआईसी ने बैंक टाई-अप स्‍कीम के अन्‍तर्गत कार्पोरेशन बैंक के साथ किए हुए एमओयू एग्रीमेंट की अवधि को आगे बढ़ा दिया है। इस एग्रीमेंट पर एनएसआईसी की ओर से महाप्रबंधक श्री राजन त्रेहान तथा कार्पोरेशन बैंक कि ओर से महाप्रबंधक श्री एम. ए. रशीद ने हस्‍ताक्षर किए।
एन.एस.आई.सी तकनीकी सेवा केन्‍द्र, ओखला में जॉब फेयर का आयोजन किया

एन एस आई सी के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री रविन्‍द्रनाथ ने 5 अगस्‍त 2015 को नई दिल्‍ली में ओखला स्थित एन एस आई सी-तकनीकी सेवा केन्‍द्र पर आयोजित जॉब फेयर का उदघाटन किया।
राष्‍ट्रीय लघु उद्योग निगम लिमिटेड के सदस्‍यों की 60वीं वार्षिक साधारण बैठक की सूचना

सूचना दी जाती है कि राष्‍ट्रीय लघु उद्योग निगम लिमिटेड के सदस्‍यों की 60वीं वार्षिक साधारण बैठक 27 अगस्‍त, 2015 को दोपहर 1.00 बजे निगम के पंजीकृत कार्यालय में आयोजित की जाएगी। सूचना देखने के लिए यहां पर क्लिक करें।
एनएसआईसी के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री रविन्‍द्र नाथ ने बंग्‍लादेश के ढाका में शिष्‍टमंडल की अगुवाई की

एनएसआईसी के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री रविन्‍द्र नाथ ने एनएसआईसी के एक आफिशियल विशेषज्ञ दल का नेतृत्‍व 28 से 31 जुलाई, 2015 के दौरान बंग्‍लादेश के ढाका में किया।
श्री एस एन त्रिपाठी ने एमएसएमई मंत्रालय के अपर सचिव के रूप में कार्यभार ग्रहण किया

एनएसआईसी के अध्‍यक्ष एवं प्रबन्‍ध निदेशक श्री रविन्‍द्र नाथ, ने श्री एस एन त्रिपाठी को सूक्ष्‍म लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्रालय के अपर सचिव के पदभार ग्रहण करने पर उन्‍हे बधाई दी।
मैसर्स डन एण्‍ड ब्राड स्‍ट्रीट, भारत ने एनएसआईसी की प्रशंसा की

भारत के `शीर्ष सार्वजनिक के उद्यम एवं पुरस्‍कार 2015` समारोह के अवसर पर एनएसआईसी के अध्‍यक्ष एवं प्रबन्‍ध निदेशक श्री रविन्‍द्र नाथ माननीय लोक उद्यम तथा भारी उघोग मंत्री, भारत सरकार श्री अनंत गीते से विचार विमर्श करते हुए।
कमर्शियल पेपर जारी किया

एनएसआईसी ने कमर्शियल पेपर के इश्‍यू के माध्‍यम से अपने संसाधन (200 करोड़ रूपये) बढ़ाते हुए, अपने ऋण संबंधी कार्यक्रम में एक नया अध्‍याय जोड़ा है। इस कमर्शियल पेपर की क्रिसिल द्वारा `ए वन प्‍लस` के रूप में रेटिंग की गई है जिसे `सुरक्षा का एक अहम मजबूत सोपान` समझा जाता है।
एनएसआईसी-तकनीकी सेवा केन्‍द्र, हैदराबाद में नई प्रशिक्षण सुविधा का उदघाटन

एनएसआईसी के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री रविन्‍द्र नाथ ने 13 जुलाई, 2015 को अपने एनएसआईसी-तकनीकी सेवा केन्‍द्र, हैदराबाद के दौरे के दौरान इस केन्‍द्र पर संचालित किए जाने वाले निम्‍नलिखित नए प्रशिक्षण कार्यक्रमों का उदघाटन किया।
एनएसआईसी ने मारूति के साथ समझौता ज्ञापन किया

एनएसआईसी तथा मारूति सुजूकी लिमिटेड ने एनएसआईसी की विभिन्‍न स्‍कीमों तथा उसकी सेवाओं तथा मारूति सुजूकी लिमिटेड की एमएसएमई यूनिटों के लिए बनाई लीजिंग स्‍कीम (एन 2 एन) की जानकारी देने के लिए एक समझौता ज्ञापन किया है।
एमएसएमई मंत्रालय के संयुक्‍त सचिव (एआरआई) तथा उप सचिव (एआरआई) ने एनएसआईसी के नई दिल्‍ली स्थित इंक्‍यूबेशन केन्‍द्र का दौरा किया

एनएसआईसी के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री रविन्‍द्र नाथ ने नई दिल्‍ली में स्थित उद्यमिता विकास हेतु एनएसआईसी के आजीविका व्‍यवसाय इंक्‍यूबेटर का अवलोकन कराते हुए एमएसएमई मंत्रालय के संयुक्‍त सचिव (एआरआई) श्री बी. एच. अनिल कुमार तथा उप सचिव (एआरआई) श्री समर नंदा को इस केन्‍द्र के कार्यकलापों की जानकारी दी।
एनएसआईसी के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री रविन्‍द्र नाथ को `सीएमडी ऑफ द इयर अवार्ड` से सम्‍मानित किया

भारत के एमएसएमई इकाइयों के विकास में सराहनीय योगदान करने के लिए एनएसआईसी के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री रविन्‍द्र नाथ को एमएसएमई के संवर्धन एवं विकास में उनकी दृष्‍यांत भूमिका के लिए `सीएमडी ऑफ द इयर अवार्ड` से सम्‍मानित किया गया।
सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्रालय के सचिव के रूप में डॉ० अनुप के. पुजारी ने कार्यग्रहण किया

एनएसआईसी की टीम डॉ० अनुप के. पुजारी, सचिव, सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्रालय का स्‍वागत करती है। 1956 में जन्‍मे डॉ० पुजारी यूनिर्वसिटी ऑफ बोस्‍टन से स्‍नातकोत्‍तक तथा अर्थशास्‍त्र में डाक्‍टेरेट की उपाधि प्राप्‍त हैं। डॉ० पुजारी ने केन्‍द्रीय सरकार तथा राज्‍य सरकार कर्नाटक के अनेक विभागों में विभिन्‍न पदों पर कार्य किया है।
अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस का आयोजन

अध्‍यक्ष प्रबंध निदेशक, एनएसआईसी श्री रविन्‍द्र नाथ ने एनएसआईसी कर्मचारियों के लिए अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया। इस अवसर पर ईशा फाउन्‍डेशन का वॉलंटियर ने योगी क्रियाओं का अभ्‍यास कराया जो काफी सरल थी और कर्मचारियों ने इन्‍हें आसानी से पूरा किया ।
तंजानिया गणराज्‍य के महामहिम राष्‍ट्रपति श्री जकाया किकवेते ने 18 जून को एनएसआईसी के इंक्‍यूबेटर केन्‍द्र का दौरा किया ।

तंजानिया गणराज्‍य के महामहिम राष्‍ट्रपति श्री जकाया किकवेते ने 18 जून, 2015 को एनएसआईसी के इंक्‍यूबेटर केन्‍द्र का दौरा किया। एनएसआईसी के अध्‍यक्ष प्रबंध निदेशक, श्री रविन्‍द्र नाथ ने माननीय राष्‍ट्रपति का स्‍वागत किया और उन्‍हें रेपिड इंक्‍यूबेशन मॉडल के बारे में जानकारी दी ।
एमएसएमई श्रेत्र के विकास के लिए एनएसआईसी की सेल से बैठक

सेल के निदेशक (कमर्शियल) श्री बिनोद कुमार ने निगम के निदेशक (योजना एवं विपणन) श्री उदय कुमार को सेल के लोधी रोड़ नई दिल्‍ली स्थित कारपोरेट ऑफिस में 27.05.2015 को बैठक के लिए आमांत्रित किया।
एनएसआईसी ने छतीसगढ़ राज्‍य में एमएसमएई इकाईयों को प्रोत्‍साहित किया

निगम के निदेशक (योजना एवं विपणन) श्री पी. उदय कुमार ने शाखा कार्यालय रायपुर का दौरा किया और छत्‍तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री के सचिव श्री एस.के. सिंह, आईएएस तथा छत्‍तीसगढ़ सरकार के वाणिज्‍य एवं उद्योग विभाग तथा छत्‍तीसगढ़ सरकार के उद्योग विभाग के निदेशक, श्री के. गोयल, आईएएस से मुलाकात की।
एनएसआईसी में हीरक जयंती समारोह

सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यमों की सेवा में 60 वर्ष पूरे होने पर एनएसआईसी ने 4 फरवरी, 2015 को अपना 60वां स्‍थापना दिवस मनाया। इस अवसर पर एनएसआईसी के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, (यो. एवं वि.) व निगम के वरिष्‍ठ अधिकारी एवं कर्मचारी भी उपस्थित थे।
माननीय सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्री श्री कलराज मिश्र द्वारा एनएसआईसी गुवाहाटी इंक्‍यूबेशन केन्‍द्र पर प्रशिक्षित ट्रेनीज की गाथाओं पर संकलित पुस्‍तक `सक्‍सेस इन्‍ट्रेप्रीनर्स स्‍टोरियां` पुस्‍तक (वौल्‍यूम 2) का विमोचन

माननीय सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्री श्री कलराज मिश्र ने प्रथम पीढ़ी के उद्यमियों, युवाओं तथा बेरोजगार व्‍यक्‍तियों को प्रोत्‍साहित करने के लिए और उन्‍हें आगे बढ़ने की दिशा देने के लिए एनएसआईसी की स्‍कीमों का फायदा उठाने तथा देश में रोजगार के अधिक अवसर पैदा करने के लिए अपने खुद का उद्यम लगाने हेतु उनका आहवान किया।
अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यापार मेला गुवाहाटी 2015 का उदघाटन

माननीय सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्री श्री कलराज मिश्र ने एनएसआईसी के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री रविन्‍द्र नाथ, निदेशक (यो. एवं वि.), श्री पी.उदयकुमार तथा नार्थ ईस्‍ट जोन के जोनल प्रमुख श्री जे.के. महन्‍ता की उपस्थिति में गुवाहाटी में आयोजित अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यापार मेला 2015 का उदघाटन किया।
किगाली, रवांडा में व्‍यवसायिक प्रशिक्षण और इंक्‍यूबेशन केन्‍द्र का उदघाटन

भारत सरकार के माननीय केन्‍द्रीय सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्री, श्री कलराज मिश्र ने किगाली, रवांडा में एनएसआईसी द्वारा स्‍थापित व्‍यावसायिक प्रशिक्षण और इंक्‍यूबेशन केन्‍द्र का 16 जनवरी, 2015 को उदघाटन किया।
माननीय एमएसएमई मंत्री द्वारा एनएसआईसी के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री रविन्‍द्र नाथ की उपस्थिति में किगाली, रवांडा में व्‍यावसायिक प्रशिक्षण और इंक्‍यूबेशन केन्‍द्र का उदघाटन

माननीय मंत्री श्री कलराज मिश्र ने एनएसआईसी के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री रविन्‍द्र नाथ उपस्थिति में किगाली, रवांडा में व्‍यावसायिक प्रशिक्षण और इंक्‍यूबेशन केन्‍द्र का उदघाटन किया। इस अवसर पर एनएसआईसी के महाप्रबंधक-एसजी श्री प्रलय डे और मुख्‍य प्रबंधक श्री बिनोद कुमार भी साथ थे।
श्री प्रलय डे. महाप्रबंधक-एसजी, एनएसआईसी और श्री बिनोद कुमार, मुख्‍य प्रबंधक, एनएसआईसी ने रवांडा के ट्रेड व इंडस्‍ट्री मिनिस्‍टर मिस्‍टर कनिम्‍बा फ्रैकोइस तथा रवांडा के माननीय काउंसिलर मिस्‍टर मोहन सुरेश को व्‍यवासायिक प्रशिक्षण केन्‍द्र पर प्रोजेक्‍टों की जानकारी दी।

श्री प्रलय डे. महाप्रबंधक-एसजी, एनएसआईसी और श्री बिनोद कुमार, मुख्‍य प्रबंधक, एनएसआईसी ने रवांडा के ट्रेड व इंडस्‍ट्री मिनिस्‍टर मिस्‍टर कनिम्‍बा फ्रैकोइस तथा रवांडा के माननीय काउंसिलर मिस्‍टर मोहन सुरेश को व्‍यवासायिक प्रशिक्षण केन्‍द्र पर प्रोजेक्‍टों की जानकारी देते हुए।
किगाली, रवांडा में व्‍यवसायिक प्रशिक्षण एवं इंक्‍यूबेशन केन्‍द्र के उदघाटन के अवसर पर माननीय एमएसएमई मंत्री श्री कलराज मिश्र का संबोधन भाषण

माननीय मंत्री श्री कलराज मिश्र ने कौशल विकास में भारत-रवांडा साझेदारी तथा उद्यमिता क्रांति को गति प्रदान करने के उददेश्‍य के बारे में रवांडा सरकार के मंत्रियों, अधिकारियों तथा युवा उद्यमियों को संबोधित किया। उन्‍होंने कहा कि रवांडा सरकार के साथ भारत के संबंध परामर्शी, व रेस्‍पांस आधारित है तथा इन संपर्कों मे विकासशील रवांडियन क्षमताओ
एनएसआईसी में नववर्ष 2015 के समारोह का आयोजन

एनएसआईसी में नववर्ष 2015 के समारोह का आयोजन किया गया। नववर्ष का स्‍वागत करते हुए एनएसआईसी के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री रविन्‍द्र नाथ ने एनएसआईसी के सभी सदस्‍यों और उनके परिवारों को शुभकामनाएं दी तथा उनके अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य और खुशहाली की कामना की।
सौमेक्‍स 2014 के दौरान दीप प्रज्‍ज्‍वलन के सुनहरे पल

माननीय सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्री श्री कलराज मिश्र 27.12.2014 को चैन्‍नई में आयोजित `मेक इन इंडिया` मिशन के निमित्‍त सौमेक्‍स, 2014 में दीप प्रज्‍ज्‍वलित करते हुए।
एमएसएमई के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए साउथ अफ्रीका की ब्‍लैक बिजनेस काउंसिल के साथ एमओयू

एनएसआईसी ने एमएसएमई के क्षेत्र में साउथ अफ्रीका के साथ भारत के सहयोग को मजबूती प्रदान करते हुए साउथ अफ्रीका की ब्‍लैक बिजनेस काउंसिल के साथ एमओयू पर हस्‍ताक्षर किए। एनएसआईसी साउथ अफ्रीका की ब्‍लैक बिजनेस काउंसिल की साझेदारी में साउथ अफ्रीका में शीघ्र ही पांच रेपिड इंक्‍यूबेशन केन्‍द्र स्‍थापित करेगा।
भंडारण विकास एवं नियामक प्राधिकरण के अध्यक्ष ने टेकमार्ट इंडिया-2014 का दौरा किया

भारतीय अंतर्राष्ट्री य व्याकपार मेला (आईआईटीएफ 2014) के अपने दौरे के दौरान भंडारण विकास एवं नियामक प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री दिनेश राय ने एनएसआईसी-टेकमार्ट इंडिया-2014 का दौरा किया।
माननीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम राज्यी मंत्री, श्री गिरिराज सिंह, ने एनएसआईसी के रेपिड इंक्यूिबेशन मॉडल की तारीफ की

एनएसआईसी ने नया उद्यम लगाने वाले बेरोजगार युवाओं का इंक्यूबेशन करने तथा कौशल विकास करने के लिए पूरे देश में प्रशिक्षण सह-इंक्यूबेशन केन्द्र स्थाापित किए हैं।
माननीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम राज्य मंत्री, श्री गिरिराज सिंह, ने एनएसआईसी टेकमार्ट इंडिया-2014 की प्रशंसा की

टेकमार्ट इंडिया-2014 के अपने दौर के दौरान माननीय सू.ल. एवं म. उद्यम राज्य मंत्री, श्री गरिराज सिंह ने सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम इकाइयों के उत्पादों के विपणन प्रयासों में सहायता करने हेतु प्रदर्शित किए उनके उत्पादों तथा प्रौद्योगकियों की प्रदर्शनी की प्रशंसा की।
माननीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री, भारत सरकार श्री कलराज मिश्र ने एनएसआईसी टेकमार्ट इंडिया-2014 का उदघाटन किया

माननीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री श्री कलराज मिश्र ने एनएसआईसी के सराहनीय कार्य- निष्पामदन तथा टेकमार्ट-2014 में प्रदर्शित उत्पादों तथा प्रौद्योगिकियों के शानदार प्रदर्शन पर अपनी प्रशस्ति दर्ज की।
महानिदेशक विदेश व्यारपार ने एनएसआईसी-टेकमार्ट इंडिया 2014 का दौरा किया

वाणिज्य मंत्रालय, भारत सरकार के महानिदेशक, विदेश व्यापार श्री प्रवीर कुमार ने एनएसआईसी-टेकमार्ट-2014 का दौरा किया और भारत में एमएसएमई क्षेत्र के विकास के लिए इस अद्वतीय मंच के माध्यम से एनएसआईसी द्वारा प्रदर्शित किए जाने वाले एमएसएमई उत्पाद तथा प्रौद्योगिकी की भव्य प्रदर्शनी की प्रशंसा की।
माननीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री, भारत सरकार श्री कलराज मिश्र ने एनएसआईसी टेकमार्ट इंडिया-2014 का उदघाटन किया

एमएसएमई मंत्रालय के सचिव श्री माधव लाल, एनएसआईसी के सीएमडी, श्री रविन्द्र नाथ की उपस्थिति में माननीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री, भारत सरकार, श्री कलराज मिश्र ने एनएसआईसी टेकमार्ट इंडिया-2014 का उदघाटन किया।
एनएसआईसी टेकमार्ट इंडिया-2014 में 586 टेक्नो्लॉजी का प्रदर्शन

एनएसआईसी वर्चुअल टेकमार्ट इंडिया 2014 के डिस्पले का उदघाटन करते हुए एमएसएमई मंत्री श्री कलराज मिश्र। इस अवसर पर श्री माधव लाल, सचिव एमएसएमई तथा श्री रविन्द्र नाथ, सीएमडी, एनएसआईसी भी उपस्थित हैं।
समग्र विकास और प्रतिस्पर्धा के लिए एनएसआईसी को सार्वजनिक लोक उद्यम पुरस्कािर-2014 प्रदान किया गया

एनएसआईसी के समग्र विकास और प्रतिस्पर्धा के लिए एनएसआईसी को सार्वजनिक लोक उद्यम पुरस्काेर-2014 प्रदान किया गया है, यह पुरस्काार श्री कलराज मिश्र, माननीय केन्द्रीय मंत्री, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम ने माननीय केन्द्रीय मंत्री उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं वितरण, श्री राम विलास पासवान तथा रामभाऊ महलगी प्रबोधिनी के महानिदेशक, डॉ विजय सहस्त्रनबु
केन्द्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री श्री अनन्त कुमार ने भारतीय विनिर्माण उद्योग प्रदर्शनी (बंगलौर) का उद्घाटन किया।

राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम, आईएमएस फांउडेशन तथा लघु उद्योग भारती द्वारा संयुक्तु रूप से आयोजित एनएसआईसी आईएमएस 2014 प्रीमियर विनिर्माण ट्रेड प्रदर्शनी (इम्माथ एक्स।पो इंडिया 2014 के समवर्ती) का केन्द्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री, भारत सरकार, श्री अनन्त कुमार ने उद्घाटन किया।
कलराज मिश्र को एनएसआईसी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक ने राजस्था्न राज्य के एमएसएमई क्षेत्र के विकास पर रिपोर्ट प्रस्तुेत की

माननीय सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री श्री कलराज मिश्र को एनएसआईसी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक ने राजस्था्न राज्य के एमएसएमई क्षेत्र के विकास पर रिपोर्ट प्रस्तुेत की
एनएसआईसी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक का पदभार ग्रहण करने पर श्री रविन्द्र् नाथ माननीय एमएसएमई मंत्री श्री कलराज मिश्र से मुलाकात करते हुए।

.
एनएसआईसी में हिन्दी दिवस समारोह का उद्घाटन अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक ने किया

हिन्दी मास आयोजन के दौरान एनएसआईसी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री रविन्द्र नाथ द्वारा हिन्दी दिवस का उद्घाटन किया, जिसमें एनएसआईसी के शाखा कार्यालयों व जोनल कार्यालयों के अधिकारी उपस्थित रहे। हिन्दी दिवस के अवसर पर एनएसआईसी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक ने निगम के प्रागंण में वृक्ष भी लगाया। हिन्दी भाषा के प्रयोग को प्रोत्साहित करन
आईआईएम रोहतक में प्रथम सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम संगोष्ठी‍

एनएसआईसी के निदेशक (यो. एवं वि.) श्री पी. उदयकुमार ने ` ग्लोआबल लीडरशिप के लिए मानव संसाधन, पूंजीधन भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों का व्यववहार` विषय पर व्याभख्यािन दिया
श्री पी. उदयकुमार, निदेशक (यो. एवं वि.), एनएसआईसी का फिक्कीए-सिम्सपमी संगोष्ठीु में `एमएसएम समृद्धता : एमएसएमई इकोसिस्ट म को फिर से सुदृढ़ करना` विषय पर विशेष संबोधन

श्री पी. उदयकुमार, निदेशक (यो. एवं वि.), एनएसआईसी का फिक्कीए-सिम्सपमी संगोष्ठीु में `एमएसएम समृद्धता : एमएसएमई इकोसिस्ट म को फिर से सुदृढ़ करना` विषय पर विशेष संबोधन
इजराइल में भारतीय राजदूत श्री जयदीप के साथ निदेशक (यो. एवं वि.)

श्री पी. उदयकुमार, निदेशक (योजना एवं विपणन) इनोवेशन कान्फ्रेंस, इजरायल के दौरान तेल अबीब, इजरायल में भारतीय राजदूत श्री जयदीप सिरकर के साथ।
डैफटैक 2014 में एनएसआईसी के निदेशक (यो. एवं वि.) उपस्थिति हुए

सीआईआई द्वारा डीआरडीओ भवन में अभी हाल ही में आयोजित डैफटैक 2014 कान्फेंभस में श्री पी. उदयकुमार, निदेशक (योजना एवं विपणन), एनएसआईसी ने भाग लिया। उन्हों ने रक्षा के क्षेत्र में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों की भूमिका पर अपने विचार व्यक्त् किए।
माननीय सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्री श्री कलराज मिश्रा ने एनएसआईसी के त्‍वरित इंक्‍यूबेशन केन्‍द्र की सरहाना की

स्‍वरोजगार के अवसर बढ़ाने के एनएसआईसी के प्रयासों की (बेरोजगारी के स्‍वरोजगार की ओर बढ़ते कदम) श्री कलराज मिश्रा, माननीय सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्री ने सरहाना की।
श्री कलराज मिश्रा, माननीय सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्री ने एनएसआईसी के अपने दौरे के दौरान एनएसआईसी के त्‍वरित इंक्‍यूबेशन कार्यक्रम-`बेरोजगारी से स्‍वरोजगार की ओर बढ़ते कदम` पर बने वीडियो फिल्‍म का विमोचन किया।

एनएसआईसी का दौरा करते हुए श्री कलराज मिश्रा, माननीय सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्री ने एनएसआईसी के त्‍वरित इंक्‍यूबेशन कार्यक्रम- पर बनी फिल्‍म `बेरोजगारी से स्‍वरोजगार की ओर बढ़ते कदम` का विमोचन किया।
परफॉरमेंस तथा क्रेडिट रेटिंग के लिए एमएसएमई यूनिटों को एनएसआईसी की सहायता

एमएसएमई यूनिटों को एनएसआईसी के स्थिर विकास के लिए उनकी ऋण सुविधाओं को बढ़ावा देने के लिए डॉ0 एच.पी. कुमार अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, एनएसआईसी की उपस्थिति में डीसीबी बैंक ने क्रिसल के साथ समझौता ज्ञापन हस्‍ताक्षर किया।
एनएसआईसी ने स्‍टेट बैंक आफ बीकानेर व जयपुर बैंक के बीच समझौता ज्ञापन किया

एनएसआईसी ने हाल ही में सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम इकाइयों के स्थिर विकास बैंक के लिए उन्‍हें ऋण सहायता प्रदान करने के लिए स्‍टेट बैंक आफ बीकानेर व जयपुर बैंक के समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए।
केन्‍द्रीय राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभाग), उद्यमिता कौशल विकास, खेल तथा युवा मामले श्री सर्बनन्‍दा सोनोवाल ने एनएसआईसी के गुवाहटी स्थित इंक्‍यूबेशन केन्‍द्र का दौरा किया

केन्‍द्रीय राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभाग), उद्यमिता कौशल विकास, खेल तथा युवा मामले श्री सर्बनन्‍दा सोनोवाल ने 22 जून, 2014 को एनएसआईसी के गुवाहटी स्थित इंक्‍यूबेशन केन्‍द्र का दौरा किया। इस केन्‍द्र के कार्यकलापों, खास तौर से भारत के पूर्वोत्‍तर भाग में एनएसआईसी के कार्यों के बारे में मुख्‍य महाप्रबंधक, श्री जे.के. मोहंता ने जानकारी दी।
मेम्‍बर, योजना आयोग श्री अरून मैएरा ने परफारमेंस एवं क्रेडिट रेटिंग स्‍कीम पर रिपोर्ट का विमोचन किया

योजना आयोग में एनएसआईसी की परफारमेंस एवं क्रेडिट रेटिंग स्‍कीम पर आयोजित कार्यशाला के दौरान मेम्‍बर, योजना आयोग श्री अरून मैएरा ने एनएसआईसी के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक डॉ0 एच.पी. कुमार तथा क्रिसिल के प्रबंध निदेशक एवं सीईओ सुश्री रूपा कुदवा की उपस्थिति में परफारमेंस एवं क्रेडिट रेटिंग स्‍कीम पर एक रिपोर्ट का विमोचन किया।
एनएसआईसी के निदेशक (वित्‍त) ने चतुर्थ प्रबंधन विकास कार्यक्रम का उदघाटन किया ।

एनएसआईसी द्वारा नई दिल्‍ली स्थित एनटीएससी के कान्‍फ्रेंस हाल में एनएसआईसी के देश भर में फैले कार्यालयों के ब्रांच प्रमुखों तथा दूसरे कर्मचारियों के लिए एक आंतरिक परस्‍पर संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया।
एनएसआईसी ने डेवलपमेन्‍ट क्रेडिट बैंक के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए

एमएसएमई इकाइयों के दीर्घकालिक विकास के लिए ऋण सहायता देने के उद्देश्‍य से एनएसआईसी और डेवलमेन्‍ट क्रेडिट बैंक ने हाल में समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए।
बोत्‍सवाना प्रतिनिधि मंडल ने एनएसआईसी का दौरा किया

बोत्‍सवाना की लोकल इन्‍टरप्राइज अथारटी बोर्ड के चेयरमेन मि० बथत्‍स्‍वी स्‍यांग तथा लोकल इन्‍टरप्राइज अथारटी, बोत्‍सवाना के सीईओ डॉ टी.टी.के. मतोमे के नेतृत्‍व में एक प्रतिनिधि मंडल ने अपनी हाल की भारत यात्रा के दौरान एनएसआईसी का दौरा किया।
अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, एनएसआईसी ने एमएसएमई के क्रेडिट फ्लो, मार्केटिंग एवं ब्रांडिंग पर ऑल इंडिया एमएसएमई एसोसिएशन कान्‍फ्रेंन्‍स का उदघाटन किया

एनएसआईसी के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक डॉ0 एच.पी. कुमार ने एमएसएमई के क्रेडिट फ्लो, मार्केटिंग एवं ब्रांडिंग पर ऑल इंडिया एमएसएमई ऐसोसिएशन, मुंबई का उदघाटन किया।
सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम इकाइयों को ऋण सहायता उपलब्‍ध कराने के लिए एनएसआईसी और आईसीआईसीआई बैंक के बीच समझौता ज्ञापन किया।

सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम इकाइयों को ऋण सहायता उपलब्‍ध कराने के लिए एनएसआईसी ने आईसीआईसीआई बैंक के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए।
एनएसआईसी के निदेशक (वित्‍त) को `वित्‍तीय लीडरशिप के लिए उत्‍कृष्‍टता अवार्ड` मिला

श्री रविन्‍द्र नाथ, निदेशक (वित्‍त), एनएसआईसी ने भारत और विदेशों में एमएसएमई इकाइयों के विकास के लिए कार्यनीतियों और नीतियों को निरूपित किए जाने के उत्‍कृष्‍ट कार्य के लिए शीर्ष श्रेणी का `वित्‍तीय लीडरशिप के लिए उत्‍कृष्‍टता अवार्ड`प्राप्‍त किया।
एनएसआईसी ने अदीस अबाबा, इथोपिया में टर्नकी आधार पर वोकेंशनल प्रशिक्षण केन्‍द्र/इंक्‍यूबेशन केन्‍द्र स्‍थापित किया

एनएसआईसी ने भारत सरकार, विदेश मंत्रालय के भारत अफ्रीका फोरम शीर्ष सम्‍मेलन (आईएएफएस-1) 2008 के अंतर्गत अदीस अबाबा, इथोपिया में वोकेंशनल प्रशिक्षण-सह-इंक्‍यूबेशन केन्‍द्र (वीटीसी/आईसी) टर्नकी आधार पर स्‍थापित किया है।
भारत के माननीय राष्‍ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी की तुर्की यात्रा के दौरान, एनएसआईसी ने तुर्की के लघु एवं मध्‍यम उद्यम संगठन के ओएसजीईबी के साथ समझौता ज्ञापन।

भारत के माननीय राष्‍ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी की तुर्की यात्रा के दौरान, एनएसआईसी ने तुर्की के लघु एवं मध्‍यम उद्यम संगठन (केओएसजीईबी) के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्ष्‍ार किए।
अफ्रीका यूनियन कमीशन शिष्‍ट मंडल ने एनएसआईसी का दौरा किया

एम्‍बैसडर मि० जीन बैप्टिस्‍ट, चीफ आफ स्‍टाफ ऑफ द चेयरपर्सन अफ्रीका यूनियन कमीशन के नेतृत्‍व में एक शिष्‍ट मंडल ने अपनी हाल की भारत यात्रा के दौरान एनएसआईसी का दौरा किया।
एमएसएमई सचिव ने देश में सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उदयमों के उत्‍पादन में वृद्धि के लिए सुझाव मांगे।

श्री माधव लाल, सचिव, एमएसएमई, भारत सरकार और डा० एच.पी. कुमार, अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, एनएसआईसी ने देश में सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम सेक्‍टर के उत्‍पादन में वृद्धि के लिए लुधियाना मे उद्योग संघों से वार्ता की तथा उनकी फीड-बैक और सुझाव मांगे।
एनएसआईसी द्वारा कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन

एनएसआईसी तकनीकी सेवा केन्द्र चैन्नई में आयोजित कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम समारोह में उद्योगों की संसदीय स्थाई समिति के माननीय अध्य्क्ष श्री तिरुचि सिवा, ने एनएसआईसी के अध्य्क्ष एवं प्रबंध निदेशक डॉ.एच.पी.कुमार एवं निदेशक (वित्त) श्री रविन्द्र नाथ की उपस्थिति में कार्यक्रम में भाग ले रहे प्रशिक्षुओं को प्रमाण पत्र प्रदान किए।
एनएसआईसी-एचडब्लूएफ कम्यूटर प्रशिक्षण केन्द्र का उदघाटन

अपनी नैगम सामाजिक दायित्व की पहलों के अंतर्गत एनएसआईसी ने विकलांग कल्याण फैडरेशन के सहयोग से समाज के कमजोर वर्गों की भलाई के लिए कंप्यूटर प्रशिक्षण केन्द्र/ स्थापित किया। एनएसआईसी के महाप्रबंधक-एसजी (मानव संसाधन) ने इस केन्द्र का उदघाटन किया।
एनएसआईसी ने अपनी बैंक टाइ-अप स्कीम के अन्तरर्गत सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों को ऋण वित्त पोषण के लिए भारतीय स्टैट बैंक के साथ समझौता ज्ञापन किया।

एनएसआईसी ने अपनी बैंक टाइ-अप स्कीम के अन्तरर्गत सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों को ऋण वित्त पोषण के लिए भारतीय स्टैट बैंक के साथ समझौता ज्ञापन किया।
एनएसआईसी ने अपनी बैंक टाइ-अप स्कीम के अंतर्गत सूक्ष्म , लघु और मध्यम उद्यमों को ऋण वित्तपोषण के लिए केनरा बैंक के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

एनएसआईसी ने अपनी बैंक टाइ-अप स्कीम के अंतर्गत सूक्ष्म , लघु और मध्यम उद्यमों को ऋण वित्तपोषण के लिए केनरा बैंक के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।
एनएसआईसी ने अपनी बैंक टाइ-अप स्कीम के अंतर्गत सूक्ष्म , लघु और मध्यम उद्यमों को ऋण वित्तपोषण के लिए सिंडीकेट बैंक के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

एनएसआईसी ने अपनी बैंक टाइ-अप स्कीम के अंतर्गत सूक्ष्म , लघु और मध्यम उद्यमों को ऋण वित्तपोषण के लिए सिंडीकेट बैंक के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।
जापानी प्रतिनिधि मंडल ने एनएसआईसी का दौरा किया ।

जापानी प्रतिनिधि मंडल ने एनएसआईसी का दौरा किया।
राजदूतों की सैड्क कमेटी ने एनएसआईसी का दौरा किया ।

राजदूतों की सैड्क कमेटी ने एनएसआईसी का दौरा किया ।
अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, एनएसआईसी ने लघु और मध्ययम उद्यम सम्मेएलन, 2013 का उदघाटन किया ।

अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, एनएसआईसी ने लघु और मध्ययम उद्यम सम्मेलन, 2013 का उदघाटन किया ।
कनाडा - एनएसआईसी का लघु एवं मध्यम उद्यम सेक्टर में परस्पर सहयोग

ब्रैम्पवटन, कनाडा की मेयर सुश्री फैनेल के नेतृत्व में कनैडियन शिष्ट मण्डल की भारत यात्रा के दौरान एनएसआईसी, नई दिल्ली के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक डा. एच.पी. कुमार एवं सुश्री फैनेल ने लघु एवं मध्यएम उद्यम सेक्टर में परस्पर सहयोग की संभावनाओं एवं अवसरों पर अपने विचारों का आदान-प्रदान किया।
एनएसआईसी ने वर्ष 2013-2014 के लिए सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय, भारत सरकार के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

एनएसआईसी ने वर्ष 2013-2014 के लिए सूक्ष्म , लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय, भारत सरकार के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ता क्षर किए।
एनएसआईसी एवं आईआईडीएफसी ने सहयोग करार को नवीकृत किया

राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम (एनएसआईसी) एवं इन्ड स्ट्रियल एवं इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फाइनेंस कंपनी लिमिटेड (आईआईडीएफसी) बंगला देश के बीच प्ररस्पेर सहयोग करार को अगले ०३ वर्षों के लिए नवीकृत किया गया। इस करार पर आईआईएफडीसी के आफिस, ढाका बंगलादेश में दिनांक २४ मार्च, २०१३ को एक समारोह में हस्ताक्षर किए गए।
ढाका, बंगलादेश में सूक्ष्म, लघु और मध्य्म उद्यमों (एमएसएमई) पर सेमीनार

बंगलादेश बैंक एवं इंडिया बंगलादेश चैम्ब्र ऑफ कामर्स एण्ड। इंडस्ट्री (आईबीसीसीआई) ने ढाका, बंगलादेश स्थित भारतीय उच्चादयोग के सहयोग से सूक्ष्म्, लघु और मध्यम उद्यमों पर संयुक्तश रूप से एक सेमीनार का आयोजन किया। यह सेमीनार दिनांक २३ मार्च, २०१३ को इंटीग्रेटिड रूरल डेवलपमेंट फॉर एशिया एण्डै पैसिफिक सेंटर के कांफ्रेंस रूम में आयोजित की गई।
एनएसआईसी ने सोशल फंड फॉर डेवलपमेंट (एसएफडी), मिस्र के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

भारत के माननीय प्रधान मंत्री डा. मनमोहन सिंह एवं मिस्र अरब गणराज्य के माननीय राष्ट्रपति महामहिम श्री मोहम्मद मौर्सी की गरिमामयी उपस्थिति में एनएसआईसी ने सोशल फंड फॉर डेवलमेंट (एसएफडी), मिस्र अरब गणराज्यो के साथ सहयोग के समझौता ज्ञापन का आदान प्रदान किया।
मिस्र में व्यावसायिक प्रशिक्षण केन्द्र के उन्नयन के लिए एनएसआईसी ने विदेश मंत्रालय, भारत सरकार के साथ करार पर हस्ताक्षर किए

मिस्र में व्यावसायिक प्रशिक्षण केन्द्र के उन्नयन के लिए राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम लिमिटेड (एनएसआईसी) ने विदेश मंत्रालय, भारत सरकार के साथ साउथ ब्लाक, नई दिल्ली में दिनांक १५-०३-२०१३ को करार पर हस्ताक्षर किए।
एनएसआईसी ने बैंक टाइ-अप स्कीेम के अंतर्गत एमएसएमई यूनिटों को वित्त पोषित करने के लिए इंडियन ओवरसीज बैंक के साथ समझैiता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

एनएसआईसी ने नई दिल्ली में दिनांक १६-०१-२०१३ को इंडियन ओवरसीज बैंक के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ता क्षर किए।
अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, एनएसआईसी ने नववर्ष 2013 की शुभकामनाएं दी
अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, एनएसआईसी ने नववर्ष 2013 की शुभकामनाएं दी

नव वर्ष, 2013 के अवसर पर एनएसआईसी के अध्य्क्ष एवं प्रबंध निदेशक डा.एच.पी.कुमार ने सभी कर्मचारियों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने कंपनी तथा एमएसएमई क्षेत्र के विकास को जारी रखने के साथ-साथ कंपनी की छवि को बनाए रखने हेतु सभी कर्मचारियों से कठिन परिश्रम करने का आह्ववान किया। उन्होंने अपने संबोधन में महिलाओं को आदर व सम्मा्न देने की आवश्याकता पर जोर द
एनएसआईसी ने नि:शुल्क  कृत्रिम अंग वितरण शिविर का आयोजन किया
एनएसआईसी ने नि:शुल्क कृत्रिम अंग वितरण शिविर का आयोजन किया

एनएसआईसी ने अपने नैगम सामाजिक दायित्व की पहलों के अन्तोर्गत भारत विकास परिषद चैरिटेबल ट्रस्टि, पंजाब के सहयोग से लुधियाना में नि:शुल्क कृत्रिम अंग वितरण शिविर का आयोजन किया। शिविर में एनएसआईसी के निदेशक (वित्त ) श्री रविन्द्रएनाथ ने शारीरिक रूप से विकलांग व्यक्तियों को नि:शुल्क् कृत्रिम अंगों, ट्राइसिकिल तथा व्हील चेयर्स का वितरण किया।
एनएसआईसी ने मोजाम्बीक के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए
एनएसआईसी ने मोजाम्बीक के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

मोजाम्बीक में व्यवसायिक प्रशिक्षण केन्द्र स्थापित करने के लिए एनएसआईसी ने आईपीईएसमई के साथ समझौता किया। समझौता ज्ञापन पर एनएसआईसी के निदेशक (यो. एवं वि.) एवं आईपीईएमई के महानिदेशक श्री क्लैरे मैत्युनस जिम्बा ने हस्ताकक्षर किए। इस अवसर पर भारतीय उच्चाआयोग एवं आईपीईएमई मोजाम्बीक के अधिकारी भी उपस्थित रहे।
बैंक टाई-अप स्कीम के अन्तसर्गत एमएसएमई को क्रेडिट दिलाने के लिए एनएसआईसी ने पंजाब एण्ड सिंध बैंक के साथ समझौता किया

देश के सूक्ष्म , लघु एवं मध्यम उद्यमों की वित्ती‍य जरूरतों को पूरा करने में अपने प्रयासों से उन्हें सहारा देने के लिए एनएसआईसी ने 23.10.2012 को पंजाब एण्ड सिंध बैंक के साथ समझौता ज्ञापन हस्तारक्षर किया।
सचिव, सूक्ष्म , लघु एवं मध्यम उद्यम ने एनएसआईसी इंक्यूकबेशन केन्द्र का दौरा किया।

सचिव, सूक्ष्म,लघु एवं मध्यम उद्यम श्री विवेक राय ने हाल ही में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय के संयुक्त् सचिव, श्री सी.के.मिश्रा, संयुक्त सचिव, एमएसएमई श्री दिनेश सिंह और सूक्ष्म लघु एवं मध्यंम उद्यम मंत्रालय के निदेशक श्री जितेश जॉन के साथ एनएसआईसी के प्रशिक्षण सह इंक्यूबेशन केन्द्र का दौरा किया।
एनएसआईसी को सिल्वर प्लेट अवार्ड मिला

भारत के माननीय राष्ट्रकपति महोदय श्री प्रणव मुखर्जी ने एनएसआईसी को `सिल्वर प्ले्ट अवार्ड` प्रदान किया। एनएसआईसी को यह अवार्ड वर्ष 2011-12 के दौरान हेल्पेरज इण्डिया के साथ शुरू की गयी नैगम सामाजिक उत्तलरदायित्वड पहलों के लिए प्रदान किया गया। एनएसआईसी ने हेल्पेरज इण्डिया के तीन प्रोजेक्टों को समर्थित किया है।
लघु एवं मध्यम उद्यमों हेतु अफोर्डेबल आईसीटी सॉल्यूनशन पर आयोजित सेमिनार का उद्घाटन

कारोबार प्रचालन में लागत को कम करने और जटिलताओं को दूर करने के लिए सूक्ष्म एवं मध्यम उद्यमों हेतु `अफोर्डेबल` वहन करने योग्य आईसीटी सॉल्यूशन` पर एक सेमिनार का आयोजन पीएचडी चेम्बर ऑफ कामर्स द्वारा 3 अगस्त`, 2012 को पीएचडी हाउस नई दिल्ली में आयोजित किया गया। इस सेमिनार का उद्घाटन सूक्ष्म, लघु एवं मध्यफम उद्यम मंत्रालय के संयुक्त सचिव श्री सी.के. मिश्
बैंक टाई-अप स्की्म के अन्तंर्गत एमएसएमई को क्रेडिट दिलाने के लिए इण्डियन बैंक के साथ समझौता ज्ञापन

एनएसआईसी ने चेन्नई में 21.09.2012 को इण्डियन बैंक के साथ समझौता ज्ञापन हस्ताकक्षर किया। इस पहल के अन्तवर्गत एनएसआईसी का उद्देश्य बैंकों से सपाट क्रेडिट फ्लो दिलाने के‍ लिए सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों को सहायता करना है। एनएसआईसी द्वारा प्रदान की जा रही यह सेवा एमएसएमई उद्यमों से बिना कोई प्रभार लिए उपलब्धि करायी गयी है। इस समझौता ज्ञापन पर एनए&#
बैंक टाई-अप स्कीम के अन्तार्गत एसएमई को क्रेडिट दिलाने के लिए इलाहाबाद बैंक के साथ समझौता ज्ञापन

एनएसआईसी ने कोलकाता में 15.09.2012 को इलाहाबाद बैंक के साथ समझौता ज्ञापन हस्ताक्षर किया। इस संयुक्त पहल के अन्तर्गत एनएसआईसी का उद्देश्य बैंकों से क्रेडिट फ्लो दिलाने के‍ लिए सूक्ष्म , लघु एवं मध्यम उद्यमों को सहायता करना है। एनएसआईसी द्वारा प्रदान की जा रही यह सेवा एमएसएमई उद्यमों से बिना कोई प्रभार लिए उपलब्धि करायी गयी है।
निदेशक (वित्तझ) के नेतृत्व  में एनएसआईसी से शिष्टस मण्डमल का ब्रूण्डीइ दौरा
निदेशक (वित्त) के नेतृत्व में एनएसआईसी से शिष्टमण्डल का ब्रूण्डी दौरा

निदेशक (वित्त) के नेतृत्व में एनएसआईसी से दो सदस्यत शिष्टमण्डल ने 09.09.2012 से 10.09.2012 तक ब्रूण्डी का दौरा किया।
निदेशक (वित्त्) के नेतृत्व  में एनएसआईसी से शिष्टव मण्डल का इथोपिया दौरा
निदेशक (वित्त्) के नेतृत्व में एनएसआईसी से शिष्टव मण्डयल का इथोपिया दौरा

निदेशक (वित्त) के नेतृत्व में एनएसआईसी से दो सदस्यक शिष्टमण्डल ने 06.09.2012से 08.09.2012 तक इथोपिया का दौरा किया। इस दौरान देश के रेसिपेन्ट संस्थान के साथ कन्ट्री करार किया गया तथा आईएएफएस-1 के अन्तर्गत इंक्यूबेटर की स्था पना के संबंध मंइ निर्मित अवसंरचना का भी निरीक्षण किया गया। एनएसआईसी की ओर से इस करार पर क्रमश: निदेशक (वित्त) श्री रविन्द्रनाथ तथा फेडरल म
CMD, NSIC inaugurates 2ND DLF Business Summit -2012
एनएसआईसी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक ने डीएलएफ बिजनेस सम्मेलन- 2012 का उद्‌घाटन किया

सू.ल.म. उद्यमों को दीर्घकालिक सहायता पर केन्द्रित डीएलएफ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन(फरीदाबाद) द्वारा अभी हाल में आयोजित दूसरे डीएलएफ बिजनेस सम्मेलन- 2012 का उद्‌घाटन एनएसआईसी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक डॉ. एच.पी. कुमार ने किया। डॉ. एच.पी. कुमार ने इस अवसर पर बोलते हुए अवगत कराया कि सूक्ष्म और लघु उद्यमों के लिए भारत सरकार की 20% खरीद प्राथमिकता नीति में स
NSIC signed a MoU with Ministry of Micro, Small and Medium Enterprises
एनएसआईसी ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

राष्‍ट्रीय लघु उद्योग निगम (एनएसआईसी) ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय के साथ वर्ष 2012-13 के समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इस समझौता ज्ञापन पर एनएसआईसी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक डॉ. एच.पी. कुमार तथा भारत सरकार, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय के सचिव श्री आर.के. माथुर द्वारा हस्ताक्षर किए गए। इस समझौता ज्ञापन में देश के सूक्ष्म, लघु 
INDIAN MSME DELELGATION TO BOOST TRADE WITH ROMANIA
रोमानिया के साथ व्यापार बढ़ाने के लिए भारतीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम शिष्‍टमण्डल

सू.ल. एवं म. उद्यम मंत्रालय में सचिव श्री आर.के. माथुर तथा एनएसआईसी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक डॉ. एच.पी. कुमार के नेतृत्व में एक शिष्‍टमण्डल ने लघु और मध्यम उद्यमों के लिए कार्यक्रम एवं प्रोजेक्ट्‌स कार्यान्वित करने वाली ऐजेन्सी, मिनिस्ट्री ऑफ इकनॉमी ट्रेड एवं बिजनेस एनवाइरनमेन्ट, रोमानिया सरकार के साथ विचार विमर्श करने के लिए रोम
First Lady of South Africa visits NSIC
दक्षिण अफ्रीका की प्रथम महिला का एनएसआईसी दौरा

दक्षिण अफ्रीका की प्रथम महिला महामहिम सुश्री नौम्पूमेलेलो एन्तुली जुमा के नेतृत्व में एक शिष्‍टमण्डल ने 29 मार्च, 2012 को एनएसआईसी का दौरा किया तथा दोनों देशों में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों के विकास के लिए परस्पर सहयोग के क्षेत्रों पर एनएसआईसी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक डॉ. एच.पी. कुमार से विचार विमर्श किया। दक्षिण अफ्रीकी शिष्‍
NSIC-FEDERAL BANK STRATEGIC ALLIANCE FOR MICRO FINANCING
सूक्ष्म वित्त पोषण के लिए एनएसआईसी- फैडरल बैंक कार्यनीतिक टाइ-अप

एनएसआईसी ने सू.ल.म. उद्यमों को क्रेडिट सुविधा प्रदान करने के लिए 08.10.2011 को फैडरल बैंक के साथ समझौता किया। समझौता ज्ञापन पर एनएसआईसी के निदेशक (वित्त) श्री रविन्द्र नाथ तथा फैडरल बैंक के कार्यकारी निदेशक श्री पी.सी. जॉन द्वारा हस्ताक्षर किए गए। इस कार्यनीतिक टाइ-अप के साथ फैडरल बैंक एनएसआईसी की बैंक क्रेडिट सुविधा स्कीम के अन्तर्गत पै
MICRO FINANCING BY NSIC-VIJAYA BANK TIE UP ARRANGEMENT
एनएसआईसी- विजया बैंक टाइ-अप के माध्यम से सूक्ष्म वित्त पोद्गाण

अपने अन्य कार्यनीतिक प्रयास के रूप में, एनएसआईसी ने 04.10.2011 को विजया बैंक के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इस प्रकार यह बैंक एनएसआईसी की बैंक क्रेडिट सुविधा स्कीम के अन्तर्गत 15वें बैंक के रूप में शामिल हो गया है।